Weather forecast :- अलर्ट 2 दिन बाद ओले, बारिश तेज हवायें… विभाग ने किया अलर्ट जारी

Join WhatsApp Join Group
Like Facebook Page Like Page

Weather forecast, राजस्थान के 15 जिलों में बारिश की संभावना: दो दिन बाद एक्टिव होंगे सिस्टम, ओले गिरने का भी अलर्ट, सर्द हवा चलने से गिरा तापमान

Jaipur weather forecast। राजस्थान में आने वाले दिनों में फिर से मौसम बदल सकता है। अगले सात दिनों में राज्य में दो अलग-अलग वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हो रहे हैं। पहला सिस्टम 26 और 27 फरवरी को एक्टिव होने वाला है।

 

इसमें 15 जिलों में बारिश हो सकती है। वहीं, दूसरा सिस्टम 1 और 2 मार्च को एक्टिव होगा। इसमें बारिश के साथ ओले गिरने की भी संभावना है।

 

भारतीय मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया- राजस्थान में आने वाले वक्त में दो वेदर सिस्टम एक्टिव होंगे। जो पहला सिस्टम एक्टिव हो रहा है, इससे प्रदेश में बादलों की आवाजाही के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। हालांकि यह वेदर सिस्टम ज्यादा ताकतवर नहीं होगा।

 

सर्द हवा चलने से 4 डिग्री गिरा तापमान

पिछले 24 घंटे में सर्द हवा चलने से तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है। इसके बाद राजस्थान के हनुमानगढ़ में जहां न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है।

 

वहीं करौली में न्यूनतम तापमान घटकर 6.5 डिग्री पर आ गया है। इसके साथ ही अजमेर में न्यूनतम तापमान 13.7 डिग्री, भीलवाड़ा में 8.4 डिग्री, अलवर में 6.8 डिग्री, जयपुर में 13.3 डिग्री, सीकर में 11.4 डिग्री, उदयपुर में 8.9 डिग्री, सिरोही में 8.2 डिग्री, जैसलमेर में 11 डिग्री गंगानगर में 8.8 डिग्री और जालोर में 6.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है।

Read More  Weather Update: इन शहरों में बदलेगा मौसम, इन प्रदेशों में होगी झमाझम बरसात

 

Also read Breaking update:- पहले मुगलों से लड़े और अब इस युग के तानाशाह से लड़ रहे है, रमेश दलाल

 

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में प्रदेश में एक बार फिर बादलों की आवाजाही शुरू होगी, जिससे तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

 

क्षेत्र में ऐसी गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. 26 और 27 फरवरी को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर तूफान और बिजली गिरने की आशंका

 

मौसम विभाग के अनुसार, 150 नॉट तक की अधिकतम गति वाली जेट स्ट्रीम हवाएं पूर्वोत्तर भारत में समुद्र तल से 12.6 किमी ऊपर चलने के कारण अगले 6-7 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट हल्की या मध्यम बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है.

 

Also read Internet ban, border sealed:- सरकार ने प्रदेश में एमरजेंसी जैसा बनाया माहौल?

 

24 फरवरी को गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है. 24 और 25 फरवरी को असम और मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है.

 

मराठवाड़ा और उसके आसपास एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से विदर्भ और दक्षिणी छत्तीसगढ़ के निचले क्षोभमंडल स्तर पर तटीय आंध्र प्रदेश तक हवा का असंतुलन बना हुआ है.

 

अगले कुछ दिनों के दौरान बंगाल की खाड़ी के निचले स्तर पर एंटी-साइक्लोन के मजबूत होने की संभावना है, जिससे मध्य भारत में हवा का असंतुलन मजबूत होगा.

 

बने रहे आप हमारी वेबसाइट Esmachar के साथ. आपको हरियाणा ही नहीं बल्कि सभी महत्वपूर्ण सूचनाओं से हम रूबरू कराने के लिए सबसे पहले तयार है. चाहे खबर कोई भी हो. सरकारी योजनाए, क्राइम, Breaking news, viral news, खेतीबाड़ी, स्वास्थ्य.. सभी जानकारियों से जुड़े रहने के लिए हमारे whatsapp ग्रुप को जॉइन जरूर करें.

Read More  मौसम अलर्ट: हरियाणा, राजस्थान के साथ इन बड़े शहरों में हाई अलर्ट जारी

Raman

Ramandeep Singh village ramgarh sirsa (haryana)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button