Pm Modi के मन की बात कार्यक्रम के 110 वें एपिसोड का हुआ प्रसारण जानिए खास जानकारी

Join WhatsApp Join Group
Like Facebook Page Like Page

Pm Modi के मन की बात कार्यक्रम की जानकारी 

Pm Modi 25 फरवरी- गांव चूहड़पुर कलां के विलेज नॉलेज सेंटर में स्कूल शिक्षा एवं वन मंत्री कंवरपाल ने कार्यकर्ताओं के साथ पीएम नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम को सुना और कहा कि प्रधानमंत्री की हर बात हमेशा प्रेरणा देने वाली होती है।

 

उन्होंने कभी भी मन की बात कार्यक्रम में राजनीतिक बात नहीं की, बल्कि वे सामाजिक बातों को लेकर हर बार नया विषय लोगों के सामने लेकर आते हैं। Pm Modi के मन की बात कार्यक्रम के माध्यम से समाज में काफी सुधार हुआ है।

 

 110 वे मन की बात कार्यक्रम में बोलते हुए प्रधानमंत्री ने नारी शक्ति की अहमियत का जिक्र किया और नमो ड्रोन दीदी से बात की। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज युवा उद्यमी भी वन्य जीव के लिए नए-नए इनोवेशन कर रहे हैं।

 

एक युवा ने ऐसा ड्रोन तैयार किया है, जिससे नदी में घडिय़ालों पर नजर रखने में मदद मिल रही है। एआई और इंटरनेट ऑफ थिंग्स पर भी काम हो रहा है। वन्य जीवों के संरक्षण की दिशा में हमारे देश की जैव विविधता समृद्ध हो रही है।

 

Also read Weather forecast :- अलर्ट 2 दिन बाद ओले, बारिश तेज हवायें… विभाग ने किया अलर्ट जारी 

 

हमारे देश में प्रकृति और वन्य जीवों के साथ सह-अस्तित्व के साथ रहते आए हैं। मन की बात कार्यक्रम में Pm Modi ने नारी शक्ति की चर्चा की और कहा कि कुछ वर्ष पहले तक किसने सोचा था कि हमारे देश में गांव में रहने वाली महिलाएं भी ड्रोन उड़ाएंगी।

Read More  PM Modi Oath Ceremony: फिल्म स्टार शत्रुघ्न सिन्हा ने पीएम मोदी पर को कही बड़ी बात.. देखे viral video

 

लेकिन आज ये संभव हो रहा है। आज तो गांव-गांव में ड्रोन दीदी की इतनी चर्चा हो रही है, हर किसी की जुबान पर नमो ड्रोन दीदी, नमो ड्रोन दीदी ये चल पड़ा है। हर कोई इनके विषय में चर्चा कर रहा है। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान सीतापुर की एक नमो ड्रोन दीदी से बात की।

 

Pm Modi ने कहा कि मेरा मिशन लखपति दीदी बनाने का है। आज देश में कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है, जिसमें देश की नारी शक्ति पीछे रह गई हो। एक और क्षेत्र, जिसमें महिलाओं ने अपनी नेतृत्व क्षमता का बेहतरीन प्रदर्शन किया है, वो है- प्राकृतिक खेती, जल संरक्षण और स्वच्छता।

 

Also read Breaking update:- पहले मुगलों से लड़े और अब इस युग के तानाशाह से लड़ रहे है, रमेश दलाल

 

Pm Modi ने मन की बात कार्यक्रम में बताया कि ओडिशा के कालाहांडी में बकरी पालन, गांव के लोगों की आजीविका के साथ-साथ उनके जीवन स्तर को ऊपर लाने का भी एक बड़ा माध्यम बन रहा है। इस प्रयास के पीछे जयंती महापात्रा और उनके पति बीरे साहू का एक बड़ा फैसला है। ये दोनों बेंगलुरु में मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स थे, लेकिन इन्होंने ब्रेक लेकर कालाहांडी के सालेभाटा गांव आने का फैसला किया। इन दोनों ने माणिकास्तु एग्रो की स्थापना की और किसानों के साथ काम शुरू किया।

 

इन दंपति ने माणिकास्तु गोट बैंक भी खोला है। ये सामुदायिक स्तर पर बकरी पालन को बढ़ावा दे रहे हैं। माणिकास्तु गोट बैंक ने किसानों के लिए एक पूरा सिस्टम तैयार किया है। पीएम मोदी ने कई गुमनाम नायकों का भी जिक्र किया।

Read More  सुप्रीम कोर्ट: कोर्ट के इस अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को पीएम मोदी के खिलाफ भेजा नोटिस, करवाई करने के लिए उठाई मांग

 

Pm Modi ने मन की बात श्रोताओं से मन की बात के शॉर्ट वीडियो शेयर करने की बात कही। उन्होंने देश के फस्र्ट टाइम वाटर से अधिक से अधिक संख्या में वोट करने की अपील की।

 

  इस अवसर पर ब्लॉक समिति चेयरपर्सन प्रतिनिधि वीरेंद्र चौधरी, प्रवीण अग्रवाल मंडल अध्यक्ष, गीता राम सरपंच, बलिंदर नंबरदार, ब्लॉक समिति के वाइस चेयरमैन संजीव कुमार, मंडल अध्यक्ष एससी मोर्चा संजीव कुमार, राजपाल फौजी, संजय दसोरा, मदन सचिव, मुकेश कुमार गुलाबगढ़, पूर्व सरपंच केहर सिंह, हरीश कुमार, रामेश्वर सैनी, सतविंदर सिंह, मोहनलाल पूर्व सरपंच, जयकुमार, ओंकार, लाला शिव प्रकाश, वी एल ई जय कुमार कसाना सहित सैंकड़ो कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

 

बने रहे आप हमारी वेबसाइट Esmachar के साथ. आपको हरियाणा ही नहीं बल्कि सभी महत्वपूर्ण सूचनाओं से हम रूबरू कराने के लिए सबसे पहले तयार है. चाहे खबर कोई भी हो. सरकारी योजनाए, क्राइम, Breaking news, viral news, खेतीबाड़ी, स्वास्थ्य.. सभी जानकारियों से जुड़े रहने के लिए हमारे whatsapp ग्रुप को जॉइन जरूर करें.

Raman

Ramandeep Singh village ramgarh sirsa (haryana)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button