Ladli Laxmi Yojana: सरकार दे रही बेटियों को 1,43,000 रुपए, इस प्रकार करना होगा आवेदन

Join WhatsApp Join Group
Like Facebook Page Like Page

Ladli Laxmi Yojana: सरकार की ओर से लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के अंतर्गत सरकार की ओर से लड़कियों को जन्म से लेकर शादी तक पैसे दिए जाएंगे।

Ladli Laxmi Yojana: लाडली योजना का उल्लेख मुख्य रूप से भारत में श्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार द्वारा की जाने वाली एक उपक्रम है, जो कि बेटियों की देखभाल और उनके भविष्य की सुरक्षा के लिए है। यह योजना विभिन्न राज्यों में अलग-अलग नामों से जानी जाती है। इसका मुख्य उद्देश्य बेटियों के भविष्य की आर्थिक सुरक्षा को सुनिश्चित करना है।

आपके द्वारा उल्लेखित रकम के संबंध में, यह जानकारी विभिन्न समयों और राज्यों के अनुसार बदल सकती है। अगर ऐसी कोई नई अद्यतन है, तो आपको अपने स्थानीय सरकारी अधिकारियों से संपर्क करना चाहिए या अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक सरकारी वेबसाइट पर जा सकते हैं।

बता दे की बहुत सारे ऐसे परिवार हैं जिनके घर में लड़की का जन्म हुआ है अगर आपके घर में भी बच्ची का जन्म हुआ है तो आपको बिल्कुल भी चिंता करने कीआवश्यकता नहीं है । अब सरकार की ओर से (Ladli Laxmi Yojana) योजना लागू की गई है जिसके तहत अब आपकी लड़की यानी आपकी बच्ची को जन्म से लेकर शादी तक का खर्च सरकार की ओर से दिया जाएगा।

इस योजना का नाम Ladli Laxmi Yojana है जिसके तहत सरकार की ओर से बालिका के जन्म से लेकर शादी तक का हर प्रकार का खर्चा सरकार की ओर से दिया जाएगा। केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से इस योजना का शुरू इसलिए किया गया है ताकि बालिका के जन्म के बाद सकारात्मक सोच लिंग अनुपात में सुधार बालिकाओं के शैक्षणिक सत्र में सुधार और स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार के उपरांत परिवार पर वह बोझ नहीं बन सके।

Read More  काँग्रेस आप गठबंधन: रणदीप सिंह सुरजेवाला ने CM को कहीं बड़ी बात?
Ladli Laxmi Yojana
Ladli Laxmi Yojana

Ladli Laxmi Yojana: आवेदन के लिए पात्रता 

इस योजना को सरकार की ओर से 1 जनवरी 2006 अथवा इससे पश्चात जन्म ली हुई बच्ची के लिए लागू है और इसके लिए आवेदन करने वाले परिवार प्रदेश के स्थानीय निवासी होने चाहिए इसके अलावा माता-पिता आयकर दाता भी नहीं होनी चाहिए इसके साथ ही जिस परिवार में अधिकतम दो संतान है अथवा माता अथवा पिता की मृत्यु हो गई है उसे बच्चों के जन्म के 5 वर्ष तक रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है इसके अलावा माता-पिता जिनकी दो या दो से कम संतान है और द्वितीय संतान के जन्म पर परिवार नियोजन अपनाया गया हो तो इस योजना के लिए योग्य रखे गए हैं।

Ladli Laxmi Yojana: इस श्रेणी  वर्ग के लोग उठा सकते है लाभ 

Ladli Laxmi Yojana की ओर से सरकार की ओर से ऐसे लोगों को पत्र रखा गया है जो सामान्य श्रेणी के हैं इसके अलावा अन्य पिछड़ी श्रेणी अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति या किसी भी श्रेणी के हैं जो लोग इसके लिए पात्र हैं इसके लिए परिवार ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं इस योजना में आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार का कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है।

Ladli Laxmi Yojana: आवश्यक दस्तावेज 

यदि आप भी लाडली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप लड़की के माता-पिता के साथ फोटो मूल निवास प्रमाण पत्र स्थानीय मतदाता पहचान पत्र

राशन कार्ड

बालिका का जन्म प्रमाण पत्र

बालिका का टीकाकरण कार्ड

निम्न दस्तावेज आपके पास होना जरूरी है तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Read More  Bjp breaking: शहर के अनेक युवाओं ने पार्टी कार्यालय में ज्वाइन की भाजपा

 

Ladli Laxmi Yojana: साथियों बता दें की इस योजना के लिए शामिल होने वाले बालिकाओं को 143000 का प्रमाण सरकार की ओर से दिया जाएगा। 

इसके लिए सबसे पहले बालिका को कक्षा छवि में प्रवेश पाने पर ₹2000 दिए जाएंगे उसके बाद कक्षा नौवीं में प्रवेश पाने पर ₹4000 दिए जाएंगे।

इसी प्रकार कक्षा ग्यारहवीं में प्रवेश पाने पर ₹6000 दिए जाएंगे।

वहीं 12वीं में प्रवेश पाने पर ₹6000 दिए जाएंगे

उसके बाद स्नातक अथवा व्यवसायिक पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने पर ₹25000 की सहयोग राशि सरकार की ओर से दी जाएगी

उसके बाद लड़की की उम्र 21 वर्ष की पूरी होने पर ₹100000 सरकार की ओर से प्रदान किए जाएंगे।

Ladli Laxmi Yojana: लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

इस योजना में लाभ लेने वाले परिवारों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा इसके लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा करने का डायरेक्ट लिंक हम इस आर्टिकल के माध्यम से नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं जिसके माध्यम से आप अपने मोबाइल से घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं यदि आप ऑनलाइन आवेदन घर बैठे नहीं कर सकते हैं तो आप नजदीकी लोक सेवा केंद्र आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम सेऑनलाइन आवेदन फार्म जमा करवा सकते हैं।

Ladli Laxmi Yojana के लिए आवेदन Click Here फार्म यहां से भरें 

 

Also Read: एंटी करप्शन ब्यूरो: हरियाणा एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम ने जिला सिरसा में तैनात होमगार्ड को 10000 रुपए  की रिश्वत लेते रंगे हाथों किया गिरफ्तार

Raman

Ramandeep Singh village ramgarh sirsa (haryana)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button