Karj mafi 2024: कांग्रेस की सरकार आने पर किसानों का सारा कर्जा माफ किया जाएगा: कुमारी सैलजा

Join WhatsApp Join Group
Like Facebook Page Like Page

Karj mafi 2024: किसानों को किसानी बचानी के लिए एमएसपी को दिया जाएगा कानूनी दर्जा

 

Karj mafi 2024: महिलाओं ने पुष्पवर्षा कर किया जोरदार स्वागत, बुजुर्गो ने दिया आशीर्वाद

बाइक सवार सैकड़ों युवा काफिले के साथ लेकर गए सभा स्थल तक

 

Karj mafi 2024
Kumari Shelja

चंडीगढ़/टोहाना, सनियाना, 03 मई। 

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव, पूर्व केंद्रीय मंत्री, हरियाणा कांग्रेस की पूर्व प्रदेशाध्यक्ष एवं उत्तराखंड की प्रभारी, सिरसा लोकसभा सीट से कांग्रेस (इंडिया गठबंधन) की उम्मीदवार कुमारी सैलजा ने कहा कि कांग्रेस जो भी वायदा करती है, कहती है उसे पूरा करती है मोदी की तरह जुमले नहीं छोड़ती, कांग्रेस की सरकार आने पर किसानों का सारा कर्जा माफ (Karj mafi 2024) किया जाएगा,

किसानों को किसानी बचानी के लिए एमएसपी को कानूनी दर्जा दिया जाएगा। मजदूरों के लिए मनरेगा की मजदूरी प्रतिदिन 400 रुपये दी जाएगी।

जनसभा को संबोधित करती कुमारी शैलजा
Kumari Shelja

वे शुक्रवार को टोहाना विधानसभा क्षेत्र के गांव बोस्ती में एक सभा को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि आज लड़ाई संविधान को बचाने की है, किसी को भी भ्रष्ट कहकर उस पर एजेंसियों की चाबुक चलाई जाती है, जिस पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए जाते है अगर वह भाजपा में शामिल हो जाए तो वह दूध का धुला हो जाता है।

उन्होंने कहा कि गरीब के साथ मजाक किया जाता है, पांच किलो गेहूं देकर किसी की गरीबी दूर नहीं होती। इस सरकार ने किसानों, गरीबों, मजदूरों, युवाओं किसी का भी भला नहीं किया।

बेरोजगार घूम रहा है, नशे की गिरफ्त में आ रहा है, इस बार सोच समझकर और बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए वोट करना है। उन्होंने कहा कि इस बार सैलजा आपके दरबार में है, सैलजा को चुनाव जिताकर संसद में भेजना है।

Read More  CDLU गुमनाम पत्र: प्रोफेसर 530 छात्राओं से छेड़छाड़ मामले में गुमनाम पत्र का हुआ पर्दाफाश, बदनाम करने की नीयत से अनुबंधित प्राध्यापक ने भेजा था पत्र ?

उन्होंने कहा कि किसानों का आंदोलन कृषि क्षेत्र में गहरे संकट की घंटी बजा रहा है। भाजपा/एनडीए सरकार की प्रतिक्रिया संवेदनहीन और क्रूर रही है।

किसानों को उनकी उपज का उचित और लाभकारी मूल्य नहीं मिलता; न ही उत्पादकों के पास अपनी उपज के विपणन के लिए पर्याप्त रास्ते हैं।

किसानो की सरकार

निर्यात नियंत्रण ने किसानों को कमजोर कर दिया है। खेतिहर मजदूरों की दुर्दशा तो और भी बदतर है; काम की उपलब्धता अनियमित है और मजदूरी लगभग 04 वर्षों से स्थिर है। कांग्रेस ही एकमात्र ऐसी पार्टी है जिसने किसानों और खेतिहर मजदूरों के संकटकाल की पुकार पर ध्यान दिया है और कांग्रेस उनके दर्द को कम करने और कृषि को एक आकर्षक आजीविका बनाने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर कांग्रेस स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के अनुसार सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य को कानूनी गारंटी देगी, कृषि लागत एवं मूल्य आयोग को एक वैधानिक निकाय बनाया जाएगा, खरीद केंद्रों और एपीएमसी पर किसान-विक्रेता को देय न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी.) सीधे किसान के बैंक खाते में डिजिटल रूप से जमा किया जाएगा।

कांग्रेस कृषि वित्त पर एक स्थायी आयोग नियुक्त करेगी जो समय-समय पर कृषि ऋण की सीमा और ऋण राहत की आवश्यकता पर रिपोर्ट देगा।

फसल बीमा को खेत और किसान के अनुरूप बनाया जाएगा। किसान से बीमा राशि के अनुसार प्रीमियम लिया जाएगा और सभी दावों का निपटान 30 दिनों के भीतर किया जाएगा।

कांग्रेस बड़े गांवों और छोटे शहरों में किसानों के लिए खुदरा बाजार स्थापित करेगी ताकि किसान अपनी उपज ला सकें और उपभोक्ताओं को बेच सकें। इस मौके पर पूर्व वित्त मंत्री परमवीर सिंह, पूर्व मंत्री अतर सिंह सैनी, पूर्व विधायक सरदार निशान सिंह, बलजिंद्र सिंह, रणधीर सिंह, सुरेंद्र लेंगा, पूर्व चेयरमैन कृष्ण नांगली, जयपाल सिंह लाली, रमेश डांगरा, बलदेव सिंह दंदीवाल, महंत भोलेनाथ, कृष्ण पुनिया, हरपाल सिंह बुडानिया आदि मौजूद थे।

Read More  नितिन गडकरी ने इस इंटेरव्यू मे अपने बेटे के लिए काही ये बड़ी बात...देखे

 

Also Read: किसानों का कर्ज माफ…हर माह 2000 रुपए पेंशन…महिलाओं को भी हर महीने 2000’ लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले कांग्रेस का गारंटी पत्र जारी

 

Karj mafi 2024: महिलाओं ने पुष्पवर्षा कर किया जोरदार स्वागत

गांव बोस्ती और सनियाना में पहुंचने पर कुमारी सैलजा का महिलाओं ने पुष्प वर्षा कर जोरदार स्वागत किया और उन्हें जीत का आशीर्वाद दिया। सैलजा के प्रति महिलाओं में उत्साह और जोश देखते ही बनता था, कुछ महिलाएं मंगल गीत गा रही थी।

बुजुर्ग महिलाओं ने उनके सिर पर हाथ रखकर आशीर्वाद दिया। युवाओं में भी जोश और उत्साह देखते ही बनता था। गांव के बाहर ही सैकडों युवाओं की टोली खड़ी थी, उन्होंने जोरदार स्वागत किया और बाद में बाइकों पर सवार होकर काफिले के रूप में सैलजा को सभा स्थल तक लेकर गए। सभास्थल पर मौजूद ग्रामीणों ने उनका भव्य स्वागत किया।

Also Read: नवीन जिंदल: 1000 करोड़ की संपत्ति के बावजूद भी नहीं कोई अपना वाहन?

Karj mafi 2024: सैलजा का आज कालांवाली विधानसभा क्षेत्र में दौरा

सिरसा लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी (इंडिया गठबंधन) कुमारी सैलजा 04 मई को कालांवाली विधानसभा क्षेत्र के अनेक कार्यक्रमों में शामिल होंगी।

वे चार मई को सुबह 09.00 बजे गांव अहमदपुर, 09.30 बजे मीरपुर में,10.00 बजे झोपड़ा में, 10.30 बजे नेजाडेला कलां, 11.30 बजे हांडी खेडा में, 12.00 बजे वैदवाला में, 12.45 बजे सिकंदरपुर में, 01.15 बजे रसूलपुर में, 02.00 बजे दड़बी में, 02.30 बजे फरवाई कलां में, 03.00 बजे बुर्ज कर्मगढ़ में, 03.30 बजे पनिहारी में, 04.00 बजे भरोखां में 04.30 बजे बरूवाली में 05.00 बजे भावदीन में, 05.45 बजे नरेलखेड़ा में, 06.15 बजे बग्गूवाली में, 06.45 बजे पतली डाबर में, 07.15 बजे मौजू खेड़ा में 07.45 बजे सुचान में और 08.15 बजे गांव कोटली में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होकर वोट की अपील करेंगी।

Read More  Amazon Buffalo: Amazon पर अब सिर्फ 4 हजार रुपये में मिल रही भैंस, डिस्काउंट जान उड़ रहे लोगों के होश

Raman

Ramandeep Singh village ramgarh sirsa (haryana)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button