Cyber crime: अननोन नंबर से आये वीडियो कॉल तो हो जाएं सावधान

Join WhatsApp Join Group
Like Facebook Page Like Page

Cyber crime: अननोन नंबर से आये वीडियो कॉल तो हो जाएं सावधान; नही उठाए कॉल : पुलिस अधीक्षक डबवाली

डबवाली मई ,11 साइबर ठगी की वारदातों से बचाने के लिए पुलिस द्वारा समय-समय पर जनहित में एडवाइजरी जारी कर लोगों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है। आमजन से अपील है की जागरुक व सतर्क होकर साइबर ठगी की वारदातों से बचे।

Cyber crime: पुलिस अधीक्षक डबवाली श्री सुमेर सिंह ने बताया कि अंजान नंबर से आया वीडियों कॉल आप पर भारी पड़ सकता है। उन्होंने बताया कि तकनीक के इस युग में हर कोई इंटरनेट की दुनिया में साइबर अपराधी ठगी के नए-नए तरीके अपना कर लोगों के साथ ठगी की वारदातों को अजाम दे रहे हैं।

Cyber crime: साइबर फ्रॉड करने वालो ने लोगों को ब्लैकमेलिग करने का नया तरीका अपना लिया है। साइबर अपराधी पहले अज्ञात नंबर से वीडियो कॉल करते हैं। जिस नंबर से कॉल आता है, उसे अटेंड करने पर सामने न्यूड वीडियों चल रही होती है। कॉल रिसीव करते ही साइबर अपराधी न अपने मोबाइल फोन का स्क्रीन शॉट्स ले लेते हैं।

इसमें कॉल करने वाले और कॉल रिसीव करने वाले न की तस्वीर कैद हो जाती है। तत्काल उस वीडियों को सामने वाले के पास भेजकर सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेलिग करना शुरू कर देते है। पीड़ित व्यक्ति अपने सम्मान और साख बचाने के चक्कर में पैसे दे देता है ।

Also Read: Solar Pump Sunsidy : सोलर सिस्टम आवेदन शुरू, हो जाए किसान तैयार

Read More  Kisan Protest: सिरसा में पुलिस ने किसानों को मारे धक्के, एक घायल

उन्होंने आमजन को इस प्रकार की साइबर ठगी से बचने की सलाह देते हुए कहा कि अगर किसी व्यक्ति के पास अज्ञात नंबर से किसी भी तरीके से वीडियो कॉल आता है, तो वह उसे अटेंड ना करें। अगर अटेंड कर भी ले तो पहले उसमें अपना चेहरा ना दिखाए। पहले सामने वाले को चेहरा देखे कोई परिचित है तो अपना चेहरा दिखाए नही तो फोन काट दे।

Cyber crime: निम्न सावधानियां अपनाए

सोशल मीडिया अकाउंट के प्रोफाइल को हमेशा लॉक रखें व अपने फेसबुक प्रोफाईल पर प्राइवेसी सेटिंग लगा के रखें।

अंजान नम्बर से आई वीडियो कॉल को रिसीव ना करें। अगर कॉल रिसीव कर ली गई है तो मोबाइल का कैमरा फ्रंट की बजाय रियल मोड पर कर दें।

Also Read: Cyber crime: अननोन नंबर से आये वीडियो कॉल तो हो जाएं सावधान

सोशल मीडिया अकाउंट (फेसबुक, इंस्टाग्राम) अन्य अकाऊंट में किसी अन्जान लड़की की भेजी हुई फेंड रिक्वेस्ट स्वीकार ना करें।

अगर आपकी वीडियो यूट्यूब पर अपलोड कर दी गई है तो उसकी रिपोर्ट कर दें ऐसा करने से यूट्यूब उस वीडियों को यूट्यूब से हटा देगी। – किसी भी अजनबी को अपने प्रोफाइल के बारे में पूरी जानकारी ना दें। अपनी पहचान या कोई एड्रेस भी ना दें और ना ही अपना पर्सलन मोबाइल नंबर शेयर करें।

Cyber crime: अगर आपके साथ इस प्रकार का फाड हो जाता है तो आप अपने जिला की साईबर सैल या नजदीकी थाना में जाकर या नेशनल साईबर क्राईम रिपोर्टिंग पोर्टल (www.cybercrime.gov.in) पर या साइबर हेल्प लाइन नंबर 1930 पर शिकायत दर्ज करवाएं।

Read More  Lok Sabha Elections: क्या हरियाणा की सीटों पर BJP और JJP में होगा गठबंधन?

बने रहे आप हमारी वेबसाइट Esmachar के साथ. आपको हरियाणा ही नहीं बल्कि सभी महत्वपूर्ण सूचनाओं से हम रूबरू कराने के लिए सबसे पहले तयार है. चाहे खबर कोई भी हो. सरकारी योजनाए, क्राइम, Breaking news, viral news, खेतीबाड़ी, स्वास्थ्य.. सभी जानकारियों से जुड़े रहने के लिए हमारे whatsapp ग्रुप को जॉइन जरूर करें.

Raman

Ramandeep Singh village ramgarh sirsa (haryana)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button