Solar Pump Sunsidy : सोलर सिस्टम आवेदन शुरू, हो जाए किसान तैयार

Join WhatsApp Join Group
Like Facebook Page Like Page

Solar Pump Sunsidy: खेत के सोलर के लिए फॉर्म जल्दी ही निकलने वाले है।

 

Solar Pump Sunsidy: जिनको भी चाहिए है वो किसान तैयार रहे. खाते में पैसे , बैंक की कॉपी , फॅमिली आईडी तैयार रखें ।

Solar Pump Sunsidy, सरकार द्वारा आए दिन किसान हित में नई नई योजनाए लाई जाती है उन्हीं योजनाओं मे से Solar Pump Sunsidy योजना एक है। किसान साथियो हाल ही मे पीएम मोदी द्वारा घोषित घरेलू उपभोक्ताओं को मुफ्त सोलर बिजली योजना का लाभ सबसे अधिक उत्तर प्रदेश के उपभोक्ताओं को मिलेगा।

Solar Pump Sunsidy: लाखों उपभोक्ता को मिलेगा योजना का लाभ

केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत एक करोड़ घरेलू उपभोक्ताओं के छतों पर सोलर पैनल लगाने का जो लक्ष्य तय किया है, उसमें अकेले 25 फीसदी हिस्सेदारी यूपी को दी गई है। यूपी के 25 लाख उपभोक्ता इस योजना से आच्छादित किए जाएंगे।

Solar Pump Sunsidy को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने “पीएम सूर्य-घर मुफ्त बिजली योजना” पर 75 हजार करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है। सोलर पैनल लगवाने वाले उपभोक्ताओं को हर माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली के साथ ही पैनल लगाने में केंद्र व राज्य सरकार की सब्सिडी का लाभ मिलेगा।

सब्सिडी का लाभ सिर्फ घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को दिया जाना है। यूपी मे केंद्र सरकार द्वारा तय लक्ष्य को पूरा करने के लिए बिजली वितरण कंपनियों को लक्ष्य वितरित कर दिया है। यूपी मे इसके लिए सभी सेंटरों पर वेंडर इम्पैनलमेंट की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। यूपी के पास इस समय 501 वेंडर पंजीकृत हैं।

Read More  Breaking news today: विरासत टैक्स पर छिड़ी बहस, 'कांग्रेस की नीतियां देश को बर्बाद करने वाली', सैम पित्रोदा के बयान पर भड़की भाजपा

Also Read: Amazon Offers: अब 600 रुपये से भी कम कीमत में मिल रहा धांसू एयर कूलर

Solar Pump Sunsidy: एक किलोवाट पैनल पर 15 हजार रुपये खर्च

इस योजना के तहत यदि कोई उपभोक्ता एक किलोवाट का सोलर पैनल लगवाता है तो उसे महज 15 हजार रुपये अपने पास से खर्च करने होंगे। कुल 60 हजार की लागत में 30 हजार रुपये केंद्र और 15 हजार रुपये राज्य सरकार से सब्सिडी मिलेगी।

एक किलोवाट और दो किलोवाट के पैनल पर लागत का 75 फीसदी सब्सिडी दिए जाने की व्यवस्था है। तीन किलोवाट के पैनल पर सब्सिडी 60 फीसदी, चार किलोवाट पर 45 फीसदी, पांच किलोवाट पर 36 फीसदी सब्सिडी का इंतजाम है।

Solar Pump Sunsidy: किलोवाट बढ़ने के साथ ही सब्सिडी की दर कम होती जाएगी। 

10 किलोवाट के पैनल पर कुल 18 फीसदी सब्सिडी दी गई है।योजना के तहत भारत सरकार के पोर्टल और इसके लिए बनाये गए मोबाइल ऐप के माध्यम से उपभोक्ता आवेदन कर सकेंगे। आवेदन के साथ ही उपभोक्ता वेंडर भी चयनित करेंगे। पैनल लग जाने और मीटर से जुड़ जाने की प्रक्रिया के बाद इस योजना के तहत दी जाने वाली सब्सिडी डीबीटी के माध्यम से उपभोक्ता के खाते में भेजी जाएगी।

Raman

Ramandeep Singh village ramgarh sirsa (haryana)

Related Articles

Back to top button