पीएम फ्री सोलर पैनल योजना 2024, Free Solar Panel Yojana, Online Apply

Join WhatsApp Join Group
Like Facebook Page Like Page

 

पीएम फ्री सोलर पैनल योजना 2024, किसान साथियों सरकार द्वारा समय-समय पर देश हिट मे की सरकारी योजनाए चलाई जाती है इसी को ध्यान मे रखते हुवे किसान हित मे पीएम मोदी के द्वारा देश के किसान नागरिकों को सोलर पैनल लगाने हेतु एक विशेष प्रकार की सुविधा प्रदान की गई है। इस सुविधा के आधार पर किसान नागरिक फ्री में सोलर पैनल लगाने का लाभ उठा सकते है। पीएम फ्री सोलर पैनल योजना 2024  हेतु 50 हजार करोड़ रूपये का बजट तैयार किया गया है।

 

पीएम फ्री सोलर पैनल योजना 2024 योजना को संचालित करने का मुख्य लक्ष्य केंद्र सरकार का यह है की डीजल-बिजली से चलने वाले यंत्रों को अब सौर ऊर्जा के माध्यम से चलाया जाये। इससे किसानों को सिंचाई हेतु डीजल बिजली के बिल में होने वाले खर्च को कम करने के लिए शुरू किया गया है।

 

PM Modi ने की घोषणा

पीएम फ्री सोलर पैनल योजना 2024, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को नई रूप टॉप सोलर स्कीम की घोषणा की। इस योजना का लक्ष्य 1 करोड़ लोगों के घरों को सौर ऊर्जा से रोशन करने का है। इससे वह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली लेने की सुविधा भी मिलेगी। इस परियोजना में 75 हजार करोड़ से अधिक का निवेश किया गया है। वरिष्ठ बैंक अधिकारी ने बताया कि ऋण देने के एनवॉयरमेंटल, सोशल और गवर्नेंस (ईएसजी) के आधारभूत ढांचे के तहत ऋणदाता पहले ही घरों की छतों पर सोलर रूफ टॉप पैनल लगाने के लिए भी कर्ज दे रहे हैं। अब जबकि हरेक बैंक की अपनी पॉलिसी है, हम लघु और मध्यम क्षेत्र के उपक्रमों को सरकार की पहल से जोड़ने और उन्हें अपने संस्थान की छतों पर सोलर रूप टॉप पैनल लगाने के लिए प्रोत्साहन और बढ़ावा देंगे।

Read More  30 Days Without Wheat: अगर नहीं खाई इतने दिन गेहूं की रोटी तो शरीर में क्या होगा, जाने एक्सपर्ट की बात
पीएम फ्री सोलर पैनल योजना 2024
पीएम फ्री सोलर पैनल योजना 2024

पीएम फ्री सोलर पैनल योजना 2024, सरकार ने सोलर रूफटॉप सब्सिडी की शुरुआत की है, जिसका उपयोग करके लोग 25 साल तक मुफ्त बिजली का लाभ उठा सकते हैं। यह सुनहरा अवसर है जिन लोगों के पास अपने घर या व्यापार में सोलर पैनल्स लगाने की क्षमता है। आइए जानते हैं कि इस सब्सिडी के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं:

 

1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं जहां सोलर रूफटॉप सब्सिडी के लिए आवेदन करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल हो सकता है।

ऑफिसियल वेबसाइट

2. आवश्यक जानकारी प्रदान करें:वहां जाकर, आपको आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होगी जैसे कि आपका नाम, पता, आधार नंबर, और अन्य संबंधित विवरण।

3. अपनी योजना चयन करें: आवेदन करते समय, आपको यह भी चयन करना होगा कि आप किस प्रकार की सोलर योजना के लिए आवेदन कर रहे हैं – उदाहरण स्वरूप, घरेलू उपयोग के लिए या व्यापारिक उपयोग के लिए।

4. आवेदन सबमिट करें:आवश्यक जानकारी भरने के बाद, आपको आवेदन सबमिट करना होगा। इसके बाद, आपका आवेदन प्राधिकृत एजेंसी द्वारा समीक्षित किया जाएगा।

5. अनुमोदन और इंस्टॉलेशन:  आपका आवेदन स्वीकृत होने पर, सोलर पैनल्स की स्थापना के लिए अनुमोदन दिया जाएगा और इंस्टॉलेशन प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Also read Election 2024 :- गत एक वर्ष में गुरुग्राम जिले में बढ़ गये 85 हजार मतदाता, वहीं जिला अम्बाला में घटे 30 हज़ार

पीएम फ्री सोलर पैनल योजना में आवश्यक दस्तावेज 

 

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र
  • जमीन का कागजात(कृषि भूमि के दस्तावेज)
  • घोषणा पत्र
  • मोबाइल नंबर
Read More  Mandi Bhav: चना के रेट में तेजी, जाने सभी मंडियों के ताजा भाव

 

पीएम फ्री सोलर पैनल योजना 

 

योजना का नाम पीएम सोलर पैनल योजना
आरम्भ की गई  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
वर्ष  2024
लाभार्थी  देश के किसान
आवेदन की प्रक्रिया  ऑनलाइन
उद्देश्य  किसानों की आय में वृद्धि करना और
सोलर रूफटॉप के जरिए से बिजली मुहैया करवाना
लाभसोलर पंप पर 60% सब्सिडी का लाभ
श्रेणी  केंद्र सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट https://mnre.gov.in/
हेल्पलाइन नंबर1800 180 3333

 

पीएम फ्री सोलर पैनल योजना के उद्देश्य:

1. साफ और सस्ते ऊर्जा स्रोत की प्रोत्साहन:
यह योजना साफ और सस्ते ऊर्जा स्रोत के प्रोत्साहन का उद्देश्य रखती है। सौर पैनलों के इंस्टॉलेशन के माध्यम से, लोग स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करके पर्यावरण को बचाने में मदद करेंगे।

2. मुफ्त बिजली की प्रदान:
इस योजना का मुख्य लाभ यह है कि लोग 25 साल तक मुफ्त बिजली का आनंद उठा सकते हैं। यह उनकी बिजली खरीद को कम करके उन्हें आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाए रखने में मदद करेगा।

3. सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देना:
यह योजना लोगों को सौर ऊर्जा के उपयोग के लिए प्रेरित करने का उद्देश्य रखती है। इससे न केवल ऊर्जा स्वावलंबन होगा, बल्कि समुद्री और वन्यजनों की रक्षा में भी मदद की जाएगी।

4. प्राकृतिक संरचना की रक्षा:
योजना का एक और महत्वपूर्ण उद्देश्य प्राकृतिक संरचना की रक्षा करना है। सौर पैनलों का इंस्टॉलेशन करने से, लोग प्राकृतिक संरचना को हानि पहुंचाने वाले ऊर्जा स्रोतों की ओर से मुक्त हो सकते हैं।

5. जनता में जागरूकता बढ़ाना:
इस योजना के माध्यम से, सार्वजनिक स्थानों पर जनता में सौर ऊर्जा के फायदों के प्रति जागरूकता बढ़ाने का भी उद्देश्य है। जनता को इस ऊर्जा स्रोत के सही उपयोग के लिए प्रेरित किया जाएगा।

Read More  Dabwali Breaking - SP डबवाली पर महिला पुलिसकर्मी ने लगाए आरोप, SP का कर दिया तबादला

6. रोजगार की सृष्टि:
सौर पैनलों के इंस्टॉलेशन के लिए नौकरियों का सृष्टि करना भी एक महत्वपूर्ण उद्देश्य है। इससे लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

7. आर्थिक समृद्धि और ऊर्जा स्वावलंबन:
यह योजना लोगों को आर्थिक समृद्धि प्रदान करने के साथ-साथ ऊर्जा स्वावलंबन में मदद करने का लक्ष्य रखती है। इससे लोग अपनी ऊर्जा आवश्यकताओं का स्वयं से संचय कर सकेंगे।

 

Raman

Ramandeep Singh village ramgarh sirsa (haryana)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button