Cyber Crime: फ्रॉड का नया तरीका, वॉइस क्लोनिंग के जरिए लोगों से पैसे वसूल रहे साइबर ठग

Join WhatsApp Join Group
Like Facebook Page Like Page

Cyber Crime:अगर आपका कोई सगा -संबंधी अथवा परिचित बन कर किसी प्रकार की मदद मांगे तो एक बार वेरीफाई अवश्य करें ।

 

Cyber Crime: फेसबुक,व्हाट्सएप,ईमेल व इंस्टाग्राम आदि सोशल मीडिया अकाउंट पर मजबूत पासवर्ड का इस्तेमाल करें :- पुलिस अधीक्षक ।

Cyber Crime: सिरसा……… पुलिस अधीक्षक विक्रांत भूषण ने जिला के आमजन को साइबर ठगी से बचने के लिए जागरुक करते हुए कहा कि साइबर अपराधी सोशल मीडिया पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर पैसे मांगने वाले या फोन कर साइबर अपराधी अब आपका रिश्तेदार, सगा संबंधी या आपका दोस्त बनकर फोन कर साइबर फ्रॉड को अंजाम दे रहे हैं, इसलिए ऐसे लोगों से सावधान रहने की जरूरत है।

 

Cyber Crime: अपनी बैंक डिटेल न दें ।

पुलिस अधीक्षक विक्रांत भूषण ने कहा कि अचानक से दोस्त का या किसी रिश्तेदार सगे संबंधी का कॉल आए और वह पैसे मांगे, तो सावधान हो जाएं । ऐसे किसी व्यक्ति को अपनी बैंक डिटेल न दें । यदि ज्यादा जरूरी हो तो एक बार फोन करके कन्फर्म कर लें कि सच में मदद मांगने वाला आपका दोस्त या परिचित ही है या नही ।

 

 

सोशल मीडिया पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर पैसे मांगने वाले या फोन कर ओटीपी पूछने वाले अपराधी अब एआई वॉयस क्लोनिंग टूल की मदद ले रहे हैं, ये टूल इतने सलीके से आवाज की नकल करता है कि आप खुद भी अपनी आवाज में अंतर नहीं कर पाते और ठगी का शिकार हो जाते हैं । पुलिस अधीक्षक ने कहा कि थोड़ी सी लापरवाही से भी आपकी वर्षों की कमाई पर पानी फिर सकता है, इसलिए इस संबंध में पूरी तरह चौकस रहें ।

Read More  कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट में पड़ने वाले शाहाबाद क्षेत्र के ए.आर.ओ. का तबादला

 

 

पुलिस अधीक्षक विक्रांत भूषण ने कहा कि फेसबुक,व्हाट्सएप,ईमेल व इंस्टाग्राम आदि सोशल मीडिया अकाउंट पर मजबूत पासवर्ड का इस्तेमाल करें तथा समय-समय पर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लगे पासवर्ड को बदलते रहें । उन्होंने कहा कि अगर कोई व्यक्ति साइबर क्राइम का शिकार हो जाता है तो तुरंत सरकार द्वारा जारी साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करें,या साइबर पोर्टल वेबसाइट www.cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज कराएं ताकि समय रहते उचित कार्रवाई की जा सके।

 

Also Read: Election 2024: भाजपा सरकार द्वारा आचार संहिता की सरेआम उड़ाई जा रही हैं धज्जियां?

 

इसके अलावा थानों में स्थापित किए गए साइबर (Cyber Crime) हेल्प डेस्क पर भी इस संबंध में शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है ।पुलिस अधीक्षक विक्रांत भूषण ने कहा कि साइबर अपराधी ठगी करने के नए-नए तरीके अपना रहे हैं,इसलिए आमजन समझदारी और सावधानी से ही साइबर अपराधियों के चुंगल से अपने आपको बचा सकते है ।

 

 

breaking news

Cyber Crime

नेता बदला पर सरकार की नीयत और नीति नहीं: सैलजा बेरोजगार युवकों की आत्महत्या सरकार की सबसे बड़ी विफलता

चंडीगढ़,19 मार्च। अखिल भारतीय कांग्रेस की महासचिव, पूर्व केंद्रीय मंत्री, हरियाणा कांग्रेस की पूर्व प्रदेशाध्यक्ष, उत्तराखंड की प्रभारी कुमारी सैलजा ने कहा है कि प्रदेश की बीजेपी सरकार ने नेता बदला है अपनी नीयत और नीति नहीं, हालात पहले जैसे है। बेरोजगार चरम पर है, आज भी एक बेरोजगार ने आत्महत्या की है, जो सरकार के लिए शर्मनाक है और सरकार की विफलता का प्रमाण है। इस चुनाव में जनता बीजेपी को सबक सिखा कर रहेगी।

Read More  Rajsthan News: बीकानेर के लूणकरणसर में 70 फीट अंदर धंसी डेढ़ बीघा से ज़्यादा ज़मीन.. क्या है पूरा रहस्य?

 

 

मीडिया को जारी बयान में उन्होंने कहा है कि भाजपा के नए ड्रामे से जनता को क्या मिला? युवाओं को न रोजगार मिला, जनता को सुशासन और न ही अपराधमुक्त प्रदेश मिला। फिर किस बात पर बीजेपी अपनी पीठ थपथपा रही है। उन्होंने कहा है कि भाजपा के लिए बेरोजगारी शायद कोई मुद्दा ही नहीं है, प्रदेश की जनता पर ध्यान देने की बजाय नायब सरकार तो मंत्रिमंडल के विस्तार की तैयारियों में लगी है जिसका खामियाजा जनता को भुगतना पड़ रहा है। प्रदेश में बेरोजगारों का कोई हाल भी पूछने वाला नहीं।

 

 

कुमारी सैलजा ने कहा है कि भाजपा ने ऊपर का पोस्टर बदला है लेकिन अंदर वही पुराना काम ही चल रहा है। सरकार की न तो नीयत बदली है और न ही नीति। बीजेपी सरकार के कार्यकाल में नशा बढ़ा, अपराध, बढ़ा, भ्रष्टाचार बढ़ा। सरकारी संरक्षण में बड़े बड़े घोटाले हुए, जॉच के नाम पर सब दफन कर दिए गए।

 

 

उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार देने का वायदा कर सत्ता हासिल करने वाली बीजेपी आज रोजगार छीनने के साथ रोजगार खत्म कर रही है। रोजगार के नाम पर युवाओं को इजरायल भेज कर उन्हे मौत के मुंह में धकेल रही है। ऐसी सरकार को सत्ता में बने रहने का कोई हक नही है। प्रदेश की परेशान जनता ने बीजेपी को सबक सिखाने का मन बना लिया है, बस उसे चुनाव  का इंतजार है।

Raman

Ramandeep Singh village ramgarh sirsa (haryana)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button