Pm Surya Ghar Yojana: सौर ऊर्जा से मुफ्त में भला कैसे चमकेगा ‘घर’, उपभोक्ता हो रहे कंफ्यूजन

Pm Surya Ghar Yojana को लेकर पंजीकरण शुरू

Join WhatsApp Join Group
Like Facebook Page Like Page

Pm Surya Ghar Yojana: साथियो फ्री की बिजली से अपने घर को जगमग करने का सपना देखने वाले लोगों संजोने वाले लोग अभी परेशानी में हैं।

 

Pm Surya Ghar Yojana
Pm Surya Ghar Yojana

 

Pm Surya Ghar Yojana: क्या है परेशानी, लोग अभी तक निःशुल्क बिजली कैसे मिलेगी? क्योंकि इस योजना को लेकर उनमें एक बड़ी कंफ्यूजन बनी हुई है।

 

Pm Surya Ghar Yojana: 300 यूनिट मुफ्त बिजली का दावा 

देश के प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 13 फ़रवरी को इस योजना का संचालन किया गया था. Pm Surya Ghar Yojana को लेकर लोगों द्वारा आवेदन किए जा रहे हैं। इस योजना के अनुसार घर की छत पर पैनल सिस्टम से पर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली का बड़ा दावा किया जा रहा है।

 

बता दे कि विभाग के अनुसार, मौजूदा कीमतों के जरिए एक किलोवाट क्षमता वाले सिस्टम्स के लिए 30 हजार रुपए, 2 किलोवाट क्षमता वाली प्रणाली के लिए 60 हजार और 3 किलोवाट या उससे अधिक….सौर पैनल के लिए, 78 हजार रुपए की सब्सिडी देने का दावा किया जा रहा है जिसकी पूरी जानकारी आप Pm Surya Ghar Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी चेक कर सकते हैं।

 

Pm Surya Ghar Yojana: सरकार की इस नई योजना को लेकर लोगों में इस बात का बड़ा कंफ्यूजन है कि योजना के तहत सरकारी छूट की बात तो पूर्ण रूप से कही जा रही है, परंतु उपभोक्ता को कुल कितनी राशि देनी होगी.

 

वहीं विभाग द्वारा सौर पैनल से जुड़े कौन-कौन से उपकरण दिए जाएंगे, इसको लेकर कोई जानकारी नहीं मिल पा रही है। भले ही आवेदन निःशुल्क हो रहे हैं, लेकिन प्रति किलोवाट के हिसाब से कितना पैसा भरना होगा, अभी यह यज्ञ प्रश्न बना हुआ है।

Read More  भारत/रूस: जंग हुई तो चीनी विमानों को 'उड़ता ताबूत' बना देगा भारत, रूस से मिल गया ये खतरनाक हथियार

 

इस योजना को लेकर सौर ऊर्जा विभाग और बिजली निगम के अधिकारी कुछ भी बताने से कतरा रहे हैं और योजना का कोई सर्कुलर अभी जारी नहीं होने की बात कहकर टाल की जाती है।

 

Pm Surya Ghar Yojana: आवेदकों का क्या है कहना?

मनोज कुमार व मनदीप ने बताया कि योजना के लिए उन्होंने आवेदन तो कर दिया है, पर इससे आगे की प्रक्रिया के बारे में कोई संतुष्ट जानकारी अभी तक नहीं मिल रही है।

 

यदि प्रति किलोवाट से हिसाब से राशि का भुगतान करना होगा तो यह मुफ्त बिजली कैसे हुई? सरकार को इस योजना को लेकर स्पष्ट जानकारी देनी चाहिए ताकि लोगों का भ्रम दूर हो सके।

 

 

Pm Surya Ghar Yojana: योजना से जुड़ी सरकारी वैबसाइट क्या कहती है….. जानिये

साथियो इस योजना को लेकर जब केंद्र सरकार की ऑफिशियल वैबसाइट (Pm Surya Ghar Yojana) पर विजिट की गई तो शोध करने से पता चला कि मुफ्त के बायदे में बड़ी अदायगी छायी हुई है।

 

दरअसल Pm Surya Ghar Yojana को लेकर स्पष्ट हुआ कि घर की छत पर एक किलोवाट का सौर ऊर्जा प्लांट पर अनुमानित लागत 50 हजार रूपए है, जिस पर 30 हजार की सब्सिडी मिलेगी।

 

Also Read: लोकसभा चुनाव: क्या लोकसभा सोनिया गांधी की सदस्यता समाप्त करेगी?

 

 

Pm Surya Ghar Yojana: कितनी जगह मे लगेगा सिस्टम?

साथियो अगर आप भी इस योजना का लाभ लेने की सलाह बना रहे है तो जान ले ये महत्वपूर्ण जानकारी. इसके लिए घर की छत कम से कम 130 वर्गफुट एरिया में हो। इस प्लांट से प्रतिदिन 4.32 किलोवाट का उत्पादन होगा.

Read More  हरियाणा मुख्यमंत्री और ग्रह मंत्री की हत्या का व्हाट्सप्प SMS हुआ viral

 

जिससे 1 वर्ष में अनुमानित 4730 रूपए की बचत होगी। वहीं 2 किलोवाट के सौर प्लांट पर अनुमानित लागत 1 लाख रूपए हैं, जिसमें 60 हजार की सब्सिडी रहेगी। 200 वर्गफुट के एरिया में यह प्लांट लगेगा जिससे प्रतिदिन 8.64 किलोवाट बिजली का उत्पादन होगा। इससे अनुमानित 9660 रूपए की सालाना बचत होगी।

 

 

वहीं साथ ही इसके अलावा 3 किलोवाट के प्लांट पर लगभग लागत 1 लाख 45 हजार आएगी, जिसमें 78 हजार रूपए की सब्सिडी मिलेगी। 300 वर्गफुट एरिया की डिमांड के इस प्लांट से 12.96 किलोवाट बिजली का प्रतिदिन उत्पादन होगा। इससे वर्षभर में 14,191 रूपए की बचत का अनुमान लगाया जा रहा है।

 

योजना का नाम….. पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना

लाभार्थी…………….देश के नागरिक

उद्देश्य.……………… मुफ्त बिजली प्रदान करना

लाभ …………………300 यूनिट फ्री बिजली

 

आवेदन प्रक्रिया…… ऑनलाइन

अधिकारिक वेबसाइट…. pmsuryaghar.gov.in

Subsidy Calculator….. Click Here

Raman

Ramandeep Singh village ramgarh sirsa (haryana)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button