Phalodi Satta Bazar: देश के सबसे पुराने चुनाव विश्लेषक ने कहा भाजपा को 240 से 260 पर सिमट रही, जाने क्या कहता है सट्टा बाजार?

Join WhatsApp Join Group
Like Facebook Page Like Page

Phalodi Satta Bazar: सीटों के पूर्वानुमान पर भी नैरेटिव!

Phalodi Satta Bazar: चुनाव में पार्टियां हर चीज का मुद्दा बनाती है और हर छोटी बड़ी घटना से नैरेटिव सेट करती हैं। ऐसा लग रहा है कि इस बार के चुनाव में प्रशांत किशोर और सट्टा बाजार भी नैरेटिव का पार्ट हैं।

Phalodi Satta Bazar: वैसे सट्टा बाजार पिछले कई चुनावों से नैरेटिव का हिस्सा हो गया है। पार्टियां सट्टा बाजार के नाम पर झूठे, सच्चे आंकड़े वायरल कराती हैं। कोई भी व्यक्ति, जिसके पास मोबाइल फोन है यह नहीं कह सकता है कि उसको किसी न किसी सट्टा बाजार का आंकड़ा नहीं मिला है।

कहीं सादे कागज पर हाथ से लिखे आंकड़े वायरल हो रहे हैं तो कहीं एक्सेल शीट पर बने आंकड़े हैं। किसी को राजस्थान के फलोदी सट्टा बाजार का आंकड़ा बताया जा रहा है तो किसी को मुंबई सट्टा बाजार का तो किसी को फरीदाबाद सट्टा बाजार का आंकड़ा बताया जा रहा है। Phalodi Satta Bazar

किसी में भाजपा को तीन सौ से ज्यादा सीट मिलने का अनुमान है तो किसी में भाजपा दो सौ सीट पर सिमट रही है। सभी पार्टियों के नेता और समर्थक अपनी अपनी पसंद का आंकड़ा चुन कर उसे शेयर और पोस्ट कर रहे हैं।

सट्टा बाजार के अलावा कहीं पत्रकारों के किसी कथित समूह की ओर से तैयार किया हुआ आंकड़ा वायरल हो रहा है तो कहीं कारोबारियों के समूह द्वारा तैयार किया हुआ आंकड़ा वायरल हो रहा है।

Read More  Bank Holiday 1 May: मई मैं होंगी कई छुट्टियां यहा देखे RBI हॉलिडे कैलेंडर की सूची

इतना ही नहीं कांग्रेस और भाजपा के आंतरिक सर्वे के भी कथित आंकड़े सोशल मीडिया में बांटे जा रहे हैं। हकीकत यह है कि इस तरह के तमाम आंकड़े पार्टियों के वॉर रूम में तैयार हो रहे हैं और उनकी आईटी सेल की ओर से इसके सोशल मीडिया में वायरल कराया जा रहा है।

इसका मकसद उन मतदाताओं को पटाना है, जिन्होंने आखिरी समय तक मन नहीं बनाया होता है कि किसे वोट देना है। बहरहाल, अब इसमें प्रशांत किशोर का नाम भी शामिल हो गया है।

Phalodi Satta Bazar: 13 मई को चौथे चरण का मतदान खत्म होने के बाद प्रशांत किशोर यानी पीके अचानक सक्रिय हुए। वे दिल्ली पहुंचे और सभी मीडिया समूहों को इंटरव्यू देना शुरू किया।

ठीक उसी समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इंटरव्यू देना शुरू किया था और अब तो वे एक चुनाव में किसी एक नेता द्वारा सबसे ज्यादा इंटरव्यू देने का नया रिकॉर्ड कायम कर चुके हैं। इंटरव्यू के मामले में उनके आसपास पहुंचने वाले दूसरे व्यक्ति पीके हैं।

उन्होंने चैनल, अखबार और यूट्यूबर्स सबको इंटरव्यू दिए और दावा किया कि भाजपा तीन सौ सीट जीतने जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि एनडीए चार सौ नहीं करने जा रहा है और न भाजपा 370 जीतने जा रही है लेकिन भाजपा पिछले चुनाव के आंकड़े यानी 303 तक पहुंच जाएगी या इसे बेहतर भी कर सकती है। Phalodi Satta Bazar

Also Read: UP Rains: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, तीन दिनो तक बारिश आंधी- तूफान, इन जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट

Read More  अशोक तंवर : सिरसा से बीजेपी लोकसभा प्रत्याशी डॉ अशोक तंवर का बयान

प्रशांत किशोर के मुकाबले में विपक्षी गठबंधन की ओर से योगेंद्र यादव के आंकड़े पेश किए जा रहे हैं। ध्यान रहे योगेंद्र यादव देश के सबसे पुराने चुनाव विश्लेषकों में शामिल हैं। उन्होंने कहा है कि भाजपा को 240 से 260 सीटें आएंगी और बाकी सहयोगियों को 30 से 45 सीटें मिल सकती हैं।

इसी को आधार बना कर पीके ने अपनी बात सही साबित करने की कोशिश की है। उन्होंने कहा है कि योगेंद्र यादव जो कह रहे हैं उसका मतलब है कि एनडीए को 275 से 305 तक सीटें मिल सकती हैं। इससे अपने आप साफ हो जाता है कि किसकी सरकार बनेगी। Phalodi Satta Bazar

बने रहे आप हमारी वेबसाइट Esmachar के साथ. आपको हरियाणा ही नहीं बल्कि सभी महत्वपूर्ण सूचनाओं से हम रूबरू कराने के लिए सबसे पहले तयार है. चाहे खबर कोई भी हो. सरकारी योजनाए, क्राइम, Breaking news, viral news, खेतीबाड़ी, स्वास्थ्य.. सभी जानकारियों से जुड़े रहने के लिए हमारे whatsapp ग्रुप को जॉइन जरूर करें.

Raman

Ramandeep Singh village ramgarh sirsa (haryana)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button