Lok Sabha Elections 2024: चुनाव मे बढ़ी हेलीकॉप्‍टर की मांग, एक घंटे का किराया जान आप रह जाएंगे दंग

Join WhatsApp Join Group
Like Facebook Page Like Page

Lok Sabha Elections 2024: बता दें कि लोकसभा चुनाव की वजह से चार्टर्ड विमान और हेलिकॉप्टर की मांग 40 प्रतिशत तक बढ़ गई है. नेता चुनाव प्रचार के लिए हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Lok Sabha Elections 2024: चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद से ही नेता जनता से संपर्क करने के लिए जगह-जगह रैली कर रहे हैं. चुनाव नजदीक हैं, ऐसे में नेताओं को कई जगहों पर पहुंचना है।

जानकारी के लिए बता दें कि हर इलाके में आए दिन आसमान में उड़ते हेलीकॉप्‍टर भी दिख रहे होंगे क्योंकि ज्यादातर नेता इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे में हेलीकॉप्‍टर की मांग बढ़ गई है. कहा जा रहा है कि इस समय देश में हेलीकॉप्‍टर की मांग इतनी ज्यादा है कि बॉलीवुड कलाकारों को फिल्मों के लिए हेलीकॉप्‍टर नहीं मिल पा रहे हैं।

सूत्रों से मिली रिपोर्ट के अनुसार, चुनावी मांग की वजह से ही आम दिनों के मुकाबले हेलिकॉप्‍टर और चार्टर्ड विमान की मांग 40 फीसदी तक बढ़ गई है. विशेषज्ञों के अनुसार, इससे निजी विमान और हेलिकॉप्टर संचालकों को 15-20 प्रतिशत अधिक कमाई होने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि चार्टर्ड सेवाओं के लिए प्रति घंटा दरें भी बढ़ गई हैं।

एक विमान के लिए शुल्क लगभग 4.5 – 5.25 लाख रुपये और दो इंजन वाले हेलिकॉप्टर के लिए लगभग 1.5- 1.7 लाख रुपये प्रति घंटे तक हो गया है. जानकारी के लिए बता दें कि एक सिंगल इंजन वाले हेलिकॉप्टर में पायलट सहित सात लोगों के बैठने की क्षमता होती है, जबकि दो इंजन वाले हेलिकॉप्टर में 12 लोगों के बैठने की क्षमता होती है।

Read More  Phalodi Satta Bazar: फलोदी सट्टा बाजार पिछले 40 वर्षों से दे रहा भविष्यवाणियां, 99 प्रतिशत हो रही सच?

Also read: IPhone breaking: टेक्नोलॉजी कंपनी एप्पल ने नब्बे देशों के अपने यूजर्स को चेतावनी दी है.

Lok Sabha Elections 2024, पिछले चुनाव की तुलना में बढ़ी मांग 

पिछले चुनावी वर्षों की तुलना में मांग बढ़ी है, फिक्स्ड विंग विमान और हेलिकॉप्टर की उपलब्धता भी कम संख्या में है. कुछ परिचालक दूसरे कंपनी से विमान और हेलिकॉप्टर चालक दल के साथ लेना चाह रहे हैं।

रोटरी विंग सोसायटी ऑफ इंडिया (RWSI) के अध्यक्ष (पश्चिमी क्षेत्र) कैप्टन उदय गेली ने जानकारी दी कि हेलिकॉप्टर की मांग बढ़ी है और यह सामान्य अवधि की तुलना में चुनाव अवधि में 25 प्रतिशत तक अधिक है. मांग की तुलना में आपूर्ति कम है।

Lok Sabha Elections 2024, किन राज्यों में है अधिक मांग 

Lok Sabha Elections 2024
Lok Sabha Elections 2024

आपको बता दे कि चुनावी कार्यक्रमों मे दूरदराज के इलाकों में पहुंचने के लिए नेता हेलिकॉप्टर का ही इस्तेमाल करते हैं. उदय गेली ने बताया कि उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश जैसे बड़े राज्यों में हेलिकॉप्टरों का उपयोग अधिक देखा जा रहा है।

Also read: Jal Vibhag Bharti: जल विभाग में निकली 12वी पास के लिए भर्ती, यहाँ से फॉर्म

पीटीआई के अनुसार, बिजनेस एयरक्राफ्ट ऑपरेटर्स एसोसिएशन (बीएओए) के प्रबंध निदेशक कैप्टन आर के बाली ने पीटीआई-भाषा को बताया कि चार्टर्ड विमानों की मांग पिछले आम चुनावों की तुलना में 30-40 प्रतिशत अधिक है.

बाली ने कहा कि चुनाव के दौरान चार्टर्ड विमान परिचालकों की कमाई सामान्य समय की तुलना में 15-20 प्रतिशत अधिक होने की संभावना है।

बने रहे आप हमारी वेबसाइट Esmachar के साथ. आपको हरियाणा ही नहीं बल्कि सभी महत्वपूर्ण सूचनाओं से हम रूबरू कराने के लिए सबसे पहले तयार है. चाहे खबर कोई भी हो. सरकारी योजनाए, क्राइम, Breaking news, viral news, खेतीबाड़ी, स्वास्थ्य.. सभी जानकारियों से जुड़े रहने के लिए हमारे whatsapp ग्रुप को जॉइन जरूर करें.

Read More  Kisan Protest: आंदोलन के कारण रेल यातायात प्रभावित, ये रेल मार्ग बंद

Raman

Ramandeep Singh village ramgarh sirsa (haryana)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button