Jal Vibhag Bharti: जल विभाग में निकली 12वी पास के लिए भर्ती, यहाँ से फॉर्म

Join WhatsApp Join Group
Like Facebook Page Like Page

Jal Vibhag Bharti: इस विज्ञापन में 760 रिक्त पदों की अधिसूचना जारी की गई है।

 

साथियो बेरोजगार बेठे युवाओं के लिए बड़ी सौगत है हाल ही मे राज्य सरकार एवं जल विभाग बोर्ड के द्वारा पढ़े-लिखे व्यक्तियों के लिए सरकारी नौकरी प्राप्त करने हेतु बहुत ही अच्छा अवसर दिया जाने वाला है.

क्योंकि युवाओं के लिए राज्य में मार्च माह के अंतिम सप्ताह में जल विभाग भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है। जारी किए गए इस विज्ञापन में 760 रिक्त पदों की अधिसूचना जारी की गई है।

बता दें कि जल विभाग भर्ती का इंतजार कर रहे व्यक्तियों के लिए यह बहुत ही अच्छी सूचना है तथा में भर्ती के अंतर्गत अपना आवेदन सफल करके परीक्षा प्रक्रिया के दावेदार हो सकते हैं। जल विभाग के अंतर्गत विभिन्न मुख्य पदों को रिक्त किया गया है जिनमे योग्य उम्मीदवारों को विशेष परीक्षा प्रक्रिया के दौरान चयनित किया जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जल विभाग की इस भर्ती का नोटिफिकेशन 26 मार्च 2024 को जारी किया गया है। राज्य सरकार के द्वारा इस नोटिफिकेशन को जारी किए जाने का विचार बहुत दिनों से किया जा रहा है जो मार्च माह में जारी किया जा सका है। जो युवा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए जल विभाग भर्ती में अपना आवेदन करना चाहिए।

Jal Vibhag Bharti के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया नोटिफिकेशन के साथ ही प्रारंभ करवा दी गई है इसके तहत आवेदन प्रक्रिया की तिथि 26 मार्च 2024 से 25 अप्रैल 2024 तक रखी गई है।

Read More  Weather forecast: मौसम विभाग ने 29 मई तक ज़ारी किया अलर्ट

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया करने हेतु जारी किए नोटिफिकेशन में जाना होगा जिसमें आपको ऑफिशियल लिंक दी जाएगी। नोटिफिकेशन में उपलब्ध इस लिंक के माध्यम से आपको अपना आवेदन सबमिट करना होगा।

आवेदन करने से पूर्व उम्मीदवारों के लिए नोटिफिकेशन की महत्वपूर्ण जानकारी का अध्ययन करना होगा तथा उसी के अनुसार ही अपना आवेदन सफल करना होगा।जल विभाग भर्ती 2024 नोटिफिकेशन में आपको भर्ती संबंधित जानकारी के साथ ही आवेदन, परीक्षा, चयन प्रक्रिया, शैशिक योग्यता,आयु सीमा, और सैलरी के बारे में भी सारी जानकारी प्राप्त होगी ।

Jal Vibhag Bharti: जल विभाग भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता

जल विभाग भर्ती में उम्मीदवारों के लिए शैक्षिक योग्यता की बात करें तो सामान्य तौर पर उनके लिए दसवीं एवं बारहवीं की कक्षा में उत्तीर्ण होना आवश्यक है तथा उनके पास अच्छे अंकों की मार्कशीट होनी चाहिए। इसी के साथ उम्मीदवार के पास टाइपिंग डिप्लोमा भी होना चाहिए। टाइपिंग के क्षेत्र में 35 शब्द प्रति मिनट इंग्लिश एवं 30 शब्द प्रति मिनट हिंदी की स्पीड होनी जरूरी है।

Jal Vibhag Bharti: जल विभाग भर्ती के लिए आयु सीमा

जल विभाग भर्ती के विभिन्न पदों के लिए आयु सीमा भी निर्धारित की गई है जिसमें उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्षों से ऊपर होनी चाहिए एवं अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष तक सीमित की गई है। इसके अलावा सरकारी नियमों के आधार पर आरक्षण के अनुसार एससी एसटी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में विशेष छूट भी दी गई है।

Jal Vibhag Bharti: जल विभाग भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

जल विभाग भर्ती के द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार जो उम्मीदवार इस भर्ती में अपना आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करते हैं उनके लिए आवेदनशुल्क भी लागू किया गया है। जल विभाग के द्वारा केवल सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ₹100 की आवेदन सरकार को जमा करना होगा इसके अलावा आरक्षित श्रेणी एवं महिलाओं के लिए कोई आवेदनशुल्क जमा करने की आवश्यकता नहीं है।

Read More  Viral video: हिम्मत है तो मारो...' शिक्षिका लेट पहुंची स्कूल, प्रिंसिपल ने पहले की पिटाई, फिर फाड़ डाले कपड़े

 

Jal Vibhag Bharti: जल विभाग भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज
Apply here 

आधार कार्ड

पैन कार्ड

रोजगार पंजीयन

आय प्रमाण पत्र

निवास प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

परिचय पत्र

ईमेल आईडी

मोबाइल नंबर

पासवर्ड साइज फोटो

कक्षा 10वीं 12वीं की अंक सूची

टाइपिंग डिप्लोमा इत्यादि।

 

Jal Vibhag Bharti: जल विभाग भर्ती की चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में आवेदन कर रहे उम्मीदवारों के लिए परीक्षा प्रक्रिया चार चरणों में पूरी करवाई जाने इसके पहले चरण में लिखित परीक्षा को पूरा किया जाएगा। लिखित परीक्षा के बाद चयनित उम्मीदवारों के लिए टाइपिंग टेस्ट देना पड़ेगा इसकी बात मेडिकल एग्जामिनेशन एवं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी होगी। सभी उम्मीदवारों को यह चरण चरण अनिवार्य रूप से पास करना आवश्यक है इसके बाद उनके लिए विभिन्न पद हेतु पूरी तरह से योग्य माना जाएगा।

Jal Vibhag Bharti: जल विभाग भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

जल विभाग भर्ती की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन करना बिल्कुल ही आसान है जिसके अंतर्गत सभी व्यक्ति ऑनलाइन दिशा निर्देश माध्यम से अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। हमारे द्वारा उपलब्ध करवाई गई यह प्रक्रिया आवेदन करने में उम्मीदवारों के लिए काफी सहायक होगी।

Jal Vibhag Bharti: जल विभाग भर्ती में आवेदन के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाए।

इस भर्ती को लंबे समय के बाद आयोजित किया जा रहा है इसके अंतर्गत सभी योग्य एवं इच्छा को उम्मीदवार आवेदन करके परीक्षा में शामिल हो सकते हैं एवं अपने प्रदर्शन के आधार पर परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदन करने वाले उम्मीदवार परीक्षा हेतु अपनी तैयारियां शुरू कर दें क्योंकि लिखित परीक्षा के लिए जल्द ही निश्चित तिथि सामने आ सकती है।

Read More  रणजीत चौटाला: क्या विधायक पद से त्यागपत्र स्वीकार होने के बाद रणजीत चौटाला को‌‌ मंत्री बने रहने के लिए पुनः लेनी होगी शपथ

Raman

Ramandeep Singh village ramgarh sirsa (haryana)

Related Articles

Back to top button