हिसार लोकसभा सीट हुई रिक्त, बृजेन्द्र सिंह का सांसद पद से त्यागपत्र मंजूर

Join WhatsApp Join Group
Like Facebook Page Like Page

हिसार लोकसभा सीट: लोकसभा सचिवालय ने 20 मार्च को जारी की गजट नोटिफिकेशन

 

 

हिसार लोकसभा सीट: चंडीगढ़ – मंगलवार 20 मार्च 2024 को लोकसभा सचिवालय द्वारा भारत सरकार के राजपत्र (गजट) में प्रकाशित एक नोटिफिकेशन मार्फ़त हिसार लोकसभा सीट से मई, 2019 में भाजपा के टिकट पर पहली बार सांसद के तौर पर निर्वाचित हुए चौधरी बृजेन्द्र सिंह, जो पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह डूमरखां के सुपुत्र हैं, का बीती 12 मार्च 2024 से त्यागपत्र स्वीकार कर दिया गया है.

 

हिसार लोकसभा सीट, पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के एडवोकेट हेमंत कुमार ने बताया कि इस प्रकार गत 12 मार्च 2024 से ही हिसार लोकसभा सीट रिक्त हो गई है और बृजेन्द्र सिंह आधिकारिक तौर पर पूर्व या निवर्तमान सांसद बन गये हैं.

 

हिसार लोकसभा सीट पर अब करीब दो माह बाद 25 मई 2024 को हरियाणा की शेष सभी सीटों के साथ अगला लोकसभा चुनने के लिए मतदान होगा जिसमें संभवत: बृजेन्द्र को कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है.

 

हिसार लोकसभा सीट: आज से 11 दिन पूर्व 10 मार्च 2024 को निवर्तमान सांसद बृजेन्द्र सिंह ने उनके एक्स (ट्विटर) हैंडल पर पोस्ट ( ट्वीट) किया कि उन्होंने राजनीतिक कारणों की विवशता से भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया है.

 

उसी दिन एक अन्य पोस्ट कर लिखा कि उन्होंने लोकसभा सदस्यता से भी इस्तीफ़ा दे दिया है. बहरहाल, 10 मार्च को ही बृजेन्द्र दिल्ली जाकर कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और हरियाणा कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया और अजय माकन और मुकुल वासनिक आदि वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में कांग्रेस पार्टी में औपचारिक तौर पर शामिल हुए. खड़गे ने बृजेन्द्र को फूलों का गुलदस्ता देकर कांग्रेस पार्टी में स्वागत किया और वासनिक ने उन्हें पार्टी का पटका पहनाया।

Read More  Sirsa breking: 10 साल से फ़रार, मोस्ट वांटेड, ₹50 हजार रुपए पुलिस का था इनाम..

 

बहरहाल, त्यागपत्र देने की घोषणा से एक सप्ताह से ऊपर का समय बीत जाने के बावजूद लोकसभा सचिवालय द्वारा बृजेन्द्र सिंह की हिसार लोकसभा सीट से त्यागपत्र स्वीकार करने सम्बन्धी गजट नोटिफिकेशन सार्वजनिक न होने कारण एडवोकेट हेमंत ने गत दिनों इस बारे में लोकसभा में एक आर.टी.आई. आवेदन दायर कर जानकारी मांगी थी जिसके बाद 20 मार्च को इस बाबत लोकसभा स्पीकर द्वारा उनका त्यागपत्र स्वीकार होने बारे वांछित अधिसूचना भारत सरकार के गजट में प्रकाशित कर दी गयी है।

 

Also Read: Election Commission: ये एप मतदाताओं के लिए बेहद जरूरी 

 

Breaking news

 

हिसार लोकसभा सीट

चुनाव घोषणा के साथ बढ़ गई है बीएलओ की जिम्मेदारियां

चरखी दादरी, 21 मार्च। झोझू कलां स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में निर्वाचन एवं पंजीयन अधिकारी सुरेश कुमार एसडीएम बाढड़ा ने आगामी लोकसभा चुनावों की तैयारियों के मद्देनजर बीएलओ के साथ बैठक का आयोजन किया।

 

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो और विशेष आवश्यकता वाले मतदाता अपना वोट डाल सकें इसमें बीएलओ की भूमिका अहम रहेगी। एसडीएम ने बीएलओ से कहा कि लोक सभा के चुनाव की घोषणा हो चुकी है ऐसे में बीएलओ की जिम्मेदारी ओर अधिक बढ़ गई है।

 

बैठक में मतदान के पूर्व मतदाताओं को घर घर जाकर पर्ची का वितरण कैसे करना है, जिन मातादाओं की मृत्यु हो चुकी है, उनकी मृतक सूची कैसे अलग बनानी है, को लेकर विस्तार से बताया गया।

 

उन्होंने कहा कि दिव्यांग वोटर एवं 85 साल के उपर के वोटर को चिह्नित किया जाना है ताकि मतदान के दिन उनको प्राथमिकता के आधार पर सभी सुविधा देकर मतदान केन्द्र तक लाया जाए। एसडीएम ने कहा कि आगामी 25 अप्रैल तक नए मतदाताओं का पंजीकरण कर सकते हैं।

Read More  Election 2024: राजस्थान सांसद हरियाणा विधायकों के साथ मिलकर करेंगे चुनावी प्रचार

 

इस अवसर पर स्वीप टीम सदस्य हरपाल आर्य ने स्वीप गतिविधियों के बारे में विस्तार से अवगत करवाया गया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक गांव में स्वीप की गतिविधि बीएलओ के माध्यम सम्पन्न होनी है।

 

इसके लिए पंचायत सदस्य और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की भी सहायता ले सकते हैं। इस अवसर पर विद्यालय प्राचार्य रमेश कुमार ने सभी अधिकारियों का स्वागत किया।

Raman

Ramandeep Singh village ramgarh sirsa (haryana)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button