Board Exam:-कल से आरम्भ होंगी बोर्ड की वार्षिक परीक्षाएं

Join WhatsApp Join Group
Like Facebook Page Like Page

Board Exam , हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वी.पी.यादव ने बताया कि सैकेण्डरी व सीनियर सैकेण्डरी(शैक्षिक/मुक्त विद्यालय) परीक्षा फरवरी/मार्च-2024 के सफल संचालन, गरिमा व पवित्रता बनाए रखने के लिए शिक्षा बोर्ड ने तैयारियां पूर्ण कर ली हैं।

Board Exam
Board Exam

परीक्षाओं की शुचिता, विश्वसनीयता को बनाए रखने के लिए शिक्षा बोर्ड द्वारा परीक्षा के दौरान पूर्ण समय के लिए निरीक्षण हेतु सभी परीक्षा केद्रों पर आब्जर्वरों की नियुक्त की गई है।

 

सभी आब्जर्वरों को दिशानिर्देश दिए गए हैं कि वे अपनी परीक्षा ड्यूटी पूर्ण कर्तव्यनिष्ठा, ईमानदारी व निष्ठा से दें। इसके अतिरिक्त सभी परीक्षा केन्द्रों के आसपास धारा-144 भी लागू कर दी गई है। सभी परीक्षा केंद्रों के निकट फोटोस्टेट की दुकानें व कोचिंग सेंटर बंद रहेंगे।

 

Board Exam अध्यक्ष ने बताया कि सैकेण्डरी व सीनियर सैकेण्डरी (शैक्षिक/मुक्त विद्यालय) परीक्षा का संचालन 27 फरवरी से करवाया जा रहा है। यें परीक्षाएं 1484 परीक्षा केन्द्रों पर संचालित होंगी जिसमें 05 लाख 80 हजार 533 परीक्षार्थी प्रविष्ठ होगें। बोर्ड परीक्षा का समय 12:00 बजे से 3:30 बजे तक रहेगा।

 

उन्होंने आगे बताया इसके अतिरिक्त डी.एल.एड.(रि-अपीयर) व मर्सी चांस परीक्षाओं का संचालन भी 27 फरवरी से करवाया जा रहा हैं। प्रदेशभर इस परीक्षा में 10,143 छात्र-अध्यापक परीक्षा देंगे।

 

सभी पात्र परीक्षार्थियों को अनुक्रमांक जारी कर दिए गए हैं। बिना प्रवेश-पत्र के परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। परीक्षार्थी/छात्र अध्यापक प्रवेश-पत्र पर दी गए दिशा-निर्देंशों की पालना करते हुए परीक्षा आरम्भ होने से 30 मिनट पूर्व परीक्षा केंद्र पर पहुंचना सुनिश्चित करें। परीक्षा केन्द्र पर इलैक्ट्रोनिक सामान जैसे मोबाईल, पेजर एवं गैजेट आदि व अनुचित साधन प्रयोग संबंधी सामग्री का प्रयोग वर्जित है।

Read More  Haryana News: हरियाणा में ये क्या हो रहा...

 

यदि कोई छात्र-अध्यापक नकल में संलिप्त पाया जाता है तो उसके विरूद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

 

इसके अतिरिक्त बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वी.पी.यादव ने बताया कि वार्षिक परीक्षाओं से सम्बन्धित 26 फरवरी, 2024 को अमर उजाला स्थानीय अखबार में प्रकाशित खबर ‘शिक्षा बोर्ड मुख्यालय पर बनेगा मेगा डिजिटल मूल्यांकन सेंटर’ नामक शीर्षक खबर का खण्डन करते हुए स्पष्ट किया कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा सभी जिला मुख्यालयों व उप-मण्डल पर ही डिजिटल मूल्यांकन सेंटर बनाए गए हैं।

 

सैकेण्डरी के लिए 68 व सीनियर सैकेण्डरी के लिए 64 मूल्यांकन सेंटर स्थापित किए गए है। उन्होंने बताया कि उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य Board Exam के साथ-साथ मार्च के पहले सप्ताह में डिजिटल मूल्यांकन का कार्य आरम्भ कर दिया जाएगा।

Also Read मुख्यमंत्री कप2024:- जीत पर मिलेगा 2 लाख का इनाम.. यहा करे आवदेन

Board Exam मुख्यालय पर सभी उत्तरपुस्तिकाओं को स्कैन कर अपलोड किया जाएगा। उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में किया जाएगा। डिजिटल मूल्यांकन के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है।

 

बने रहे आप हमारी वेबसाइट Esmachar के साथ. आपको हरियाणा ही नहीं बल्कि सभी महत्वपूर्ण सूचनाओं से हम रूबरू कराने के लिए सबसे पहले तयार है. चाहे खबर कोई भी हो. सरकारी योजनाए, क्राइम, Breaking news, viral news, खेतीबाड़ी, स्वास्थ्य.. सभी जानकारियों से जुड़े रहने के लिए हमारे whatsapp ग्रुप को जॉइन जरूर करें.

Raman

Ramandeep Singh village ramgarh sirsa (haryana)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button