Beauty Tips: पैरों के कालेपन की समस्या ऐसे करें दूर

Join WhatsApp Join Group
Like Facebook Page Like Page

Beauty Tips: पैरों के कालेपन से एसे पाए छुटकारा…

 

Beauty Tips: बात जब पैरों की खूबसूरती की हो तो महिलाएं इसे ज्यादातर नजरअंदाज कर देती हैं. जबकि पैरों की गंदगी, कालेपन की वजह से कई बार शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है।

Beauty Tips… 

  • बेकिंग सोडा-नारियल तेल
  • बेसन-दही का मिश्रण
  • संतरे के छिलक
  • नीबू से स्क्रबिंग
  • एलोवेरा और नमक-पानी

कई बार धूप में ज्यादा देर रहने की वजह से पैर काले हो जाते हैं. इसके अलावा ठीक से देखभाल न करने और गलत फुटवियर के कारण भी पैरों में कालेपन की समस्या हो जाती है. हालांकि कई महिलाएं सैलून में जाकर पेडीक्योर कराती हैं, लेकिन घर पर ही कुछ आसान घरेलू उपायों से पैरों की सुंदरता को निखारा जा सकता है।

Beauty Tips: बेकिंग सोडा-नारियल तेल

Beauty Tips: बेकिंग सोडा-नारियल तेल

दो चम्मच बेकिंग सोडा में टमाटर का रस और नारियल तेल मिलाएं. इससे पैरों पर स्क्रब करें. अन्य उपाय के तहत एक चम्मच बेकिंग सोडा में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनायें. पेस्ट को पैरों पर 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें, फिर धो लें।

Beauty Tips: बेसन-दही का मिश्रण

Beauty Tips: बेसन-दही का मिश्रण

बेसन और दही का मिश्रण भी असरदार उपाय है. एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच बेसन, एक छोटा चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना लें. अब पैरों को अच्छे तरीके से धोकर इस पेस्ट को लगाएं, जब यह प्राकृतिक तौर पर सूख जाये, तो पैरों को धोकर मॉइश्चराइजर लगा लें।

Beauty Tips: संतरे के छिलक

Beauty Tips: संतरे के छिलके

संतरे के छिलके को सूखा कर मिक्सी में पीस लें. इस में कच्चा दूध मिला कर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को पैरों पर रगड़ें या आप इसे पैरों पर लगा कर कुछ समय के लिए छोड़ दें. कुछ देर बाद धो लें. हफ्ते में तीन दिन इस उपाय को करने से पैरों का कालापन दूर होने के साथ चमक भी बढ़ेगी।

Read More  Cotton Farming: इस बार अगर की है कपास की बिजाई तो अपनाए नरमा कपास मे ये ट्रीक, बंपर होगा उत्पादन 

Beauty Tips: नीबू से स्क्रबिंग

Beauty Tips: नीबू से स्क्रबिंग

दो बड़े चम्मच नीबू का रस और गुलाब जल को एक कटोरे में मिक्स करें. इसे रात में सोने से पहले पैरों पर लगाएं और सुबह ठंडे पानी से धो लें. बाद में मॉइश्चराइजर लगाएं. अन्य उपाय के तहत एक नीबू को दो टुकड़ों में कांटे. इस पर दो-चार दाने चीनी के छिड़कें.

इस नीबू को पैरों पर कुछ देर तक रगड़ें, पैरों की स्क्रबिंग हो जायेगी. नीबू में विटामिन सी ब्लीचिंग एजेंट होने की वजह से यह पैरों की रंगत को निखारने में उपयोगी है।

Beauty Tips: एलोवेरा और नमक-पानी

Beauty Tips: एलोवेरा और नमक-पानी

बेकिंग सोडा, नमक, पानी और एलोवेरा जेल को आधी बाल्टी पानी में मिलाएं. अब पैरों को कुछ देर तक रखें. फिर बाल्टी में ही पैरों को रगड़ें. कुछ देर में तौलिये से सूखा लें. अब मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें. डेड स्किन भी निकल जायेगी।

दोस्तों अब गर्मी भी आ चुकी है इस सीजन मैं अधिकतर लोगो के हाथ पर मुह काले होने लगते है एसे मे आप उपर बताए गए नुस्खे से अपनी त्वचा को सुधारने के लिए आजमा सकते है इनका आज तक कोई भी साइड फैक्ट नहीं देखा गया है।

Also Read: Weather Update: दिल्ली NCR में बदला मौसम का मिजाज, मौसम विभाग का अनुमान… गिरेगा तापमान

बने रहे आप हमारी वेबसाइट Esmachar के साथ. आपको हरियाणा ही नहीं बल्कि सभी महत्वपूर्ण सूचनाओं से हम रूबरू कराने के लिए सबसे पहले तयार है. चाहे खबर कोई भी हो. सरकारी योजनाए, क्राइम, Breaking news, viral news, खेतीबाड़ी, स्वास्थ्य.. सभी जानकारियों से जुड़े रहने के लिए हमारे whatsapp ग्रुप को जॉइन जरूर करें.

Read More  नफे सिंह राठी की हत्या पर भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने जताया गहरा रोष

Raman

Ramandeep Singh village ramgarh sirsa (haryana)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button