PM Fasal Bima Yojana update: पीएम फ़सल योजना मे बदले कपास से लेकर बाजरा, धान के बीमा प्रीमियम… कपास के लिए देने होंगे 5176 रुपये

Join WhatsApp Join Group
Like Facebook Page Like Page

PM Fasal Bima Yojana update: ऋणी बीमा नहीं करवाना चाहते हैं तो वे संबंधित बैंक को लिखित में दें.

 

PM Fasal Bima Yojana update: पीएम फसल बीमा योजना में प्रीमियम भुगतान की अंतिम तिथि 31 जुलाई

PM Fasal Bima Yojana update: फसल बीमा कराते समय सभी आवश्यक कागजात अपलोड करें.

PM Fasal Bima Yojana update: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जिला में एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी को खरीफ 2024 के लिए बीमा को लेकर हरियाणा सरकार अधिसूचना की डा. सुखदेव सिंह के अनुसार जागरण आर्काइव अधिकृत किया गया है।

इसमें खरीफ फसलों के लिए धान, कपास, बाजरा, मूंग व मक्का को लिया गया है। इसमें किसान को बीमा करवाने के लिए प्रति हेक्टेयर.

 

PM Fasal Bima Yojana update: निर्धारित राशि वहन करनी होगी।

कृषि उपनिदेशक डा. सुखदेव सिंह ने बताया कि खरीफ 2024 की फसलों की प्रीमियम राशि धान के लिए 2023.8 रुपये, कपास के लिए 5176.25 रुपये, बाजरा के लिए 975.58 रुपये, मक्का के लिए 1037.84 रुपये व मूंग के लिए 908.1 रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से किसान द्वारा बीमा करवाने के लिए वहन करना होगा तथा बीमा करवाने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है।

 

Also Read: Dabwali Breaking – SP डबवाली पर महिला पुलिसकर्मी ने लगाए संगीन आरोप, आनन फानन में SP का कर दिया तबादला

 

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऋणी किसानों के लिए वैकल्पिक है तथा फसल बदलने वाले किसान अंतिम तिथि स कम से कम 2 दिन पूर्व (29 जुलाई 2024) तक बैंक में फसल बदलव सकते है।

यदि ऋणी किसान फसल बीमा नहीं करवाना चाहते है तो के संबंधित बैंक को लिखित में अंतिम तिथि के 7 दिन पूर्व तक सूचित करें। इसके अतिरिक्त गैर-ऋणी किसान यदि फसल बीमा (PM Fasal Bima Yojana Update) करवाना चाहते हैं तो वे अपनी जमीन की फर्द, जमीन की खेवट नंबर, बैंक पासबुक के प्रथम पेज की फोटो प्रति, आधार कार्ड, फसली गांव, फसल बिजाई सर्टिफिकेट व मेरी फसल मेरा ब्यौरा पंजीकरण करवाने उपरांत सीएससी से संपर्क करें।

उन्होंने सीएससी इंचार्ज से कहा है कि वे किसान की फसल बीमित करते समय सभी आवश्यक दस्तावेजों को पोर्टल पर जरूर अपलोड करें तथा किसान का स्वयं का मोबाइल नंबर व ई-मेल पोर्टल पर पंजीकरण करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button