Birth Certificate Online Apply 2024 : अब आप भी घर बैठे बनाए अपना जन्म प्रमाण पत्र

Join WhatsApp Join Group
Like Facebook Page Like Page

Birth Certificate Online Apply 2024: how to apply birth certificate smartphone

 

Birth Certificate Online Apply 2024: पहले हम जन्म प्रमाण पत्र को ऑनलाइन नहीं बना सकते थे लेकिन अब सरकार द्वारा जन्म प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है जिससे आप कोई भी व्यक्ति आसानी से ऑनलाइन अपना जन्म प्रमाण पत्र बन सकता है। जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Birth Certificate Online Apply 2024: साथियो आज जन्म प्रमाण पत्र सभी लोगों के लिए अनिवार्य है वहीं आज सभी सरकारी कार्यो या नोकरी के लिए तो बहुत आवश्यक है।

आज के इस समय में कई लोगों के पास जन्म प्रमाण पत्र नहीं होते हैं। इसके अलावा कई लोगों के नवजात शिशुओं के जन्म प्रमाण पत्र नहीं बनें हैं और जैसा कि आप सभी जानते हैं कि वर्तमान में जन्म प्रमाण बच्चों के लिए बहुत आवश्यक हो गया।

Birth Certificate Online Apply 2024: बता दें कि आप भी ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि आप बहुत ही आसानी इस आर्टिकल की मदद से आप अपना v अपने बच्चों का यहा से ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

Birth Certificate Online Apply 2024: किसी भी दुकान या सरकारी विभाग मे चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं 

अब आपको जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए किसी भी सरकारी दफ्तर में भाग दौड़ करने की जरूरत नहीं है। इस आर्टिकल में आपको जन्म प्रमाण ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया बताएंगे।

Read More  SSC sub inspector 2024: सब इंस्पेक्टर के 4187 पद, डिग्री वाले करें आवेदन

Birth Certificate Online Apply 2024: केवल इन बच्चों का बनेगा ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र

अगर आप ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने के इच्छुक हैं तो इसके लिए बच्चे के जन्म के 21 दिन के भीतर आपको आवेदन ऑनलाइन करना पड़ेगा ये शर्त अनिवार्य है। आप बच्चे के जन्म के 21 दिन बाद ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने हेतु आवेदन नहीं कर पाएंगे।

ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए बच्चे के जन्म के 21 दिन के भीतर ही ऑनलाइन पोर्टल आवेदन करना होता है।

अगर बच्चे की आयु 21 दिनों से ज्यादा हो गई है तो ऐसे में आप अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में जाकर बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं या संबंधित कार्यालय में जाकर आप बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं लेकिन अगर आप ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो उसके लिए बच्चों की आयु 21 दिनों से कम होनी चाहिए।

Birth Certificate Online Apply 2024: जन्म प्रमाण के जरूरी दस्तावेज

जैसा कि हमने आपको बताया कि आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके से अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं लेकिन आपको बता दे की जन्म प्रमाण पत्र बनाने में कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत होगी जो कि आपके पास होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। जैसे की बच्चे का नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, बच्चों के अभिभावक के आधार कार्ड आदि।

Birth Certificate Online Apply 2024

Aaply link…. Click here

अगर आप अपने घर में किसी भी बच्चे का का जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो आपको कुछ स्टेप का पालन करना होगा। आप इन स्टेप का पालन करके आप आसानी से जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन तरीके से बना सकते हैं।

Read More  PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2024: सरकार दे रही 6000 रुपये.. जाने केसे करे आवदेन

सबसे पहले आपको जन्म प्रमाण पत्र बनाने हेतु इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

अब सबसे पहले आपको यहां पर अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से नया अकाउंट बनाना होगा।

अब आपको एक यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा जिसके माध्यम से आपको लॉगिन करना होगा।

अब आपको नया जन्म प्रमाण पत्र अप्लाई करने के लिए एक फॉर्म दिखाई देगा।

इस फॉर्म में आपको अपनी सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी जैसे बच्चे का नाम क्या है, बच्चे की जन्म की तारीख समय क्या है, बच्चों का जन्म घर पर हुआ या हॉस्पिटल में यह सब जानकारी आपको देनी होगी।

इसके बाद आपको अपने आवश्यकता दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

अब अंत में आपको फॉर्म को सबमिट कर देना है।

बने रहे आप हमारी वेबसाइट Esmachar के साथ. आपको हरियाणा ही नहीं बल्कि सभी महत्वपूर्ण सूचनाओं से हम रूबरू कराने के लिए सबसे पहले तयार है. चाहे खबर कोई भी हो. सरकारी योजनाए, क्राइम, Breaking news, viral news, खेतीबाड़ी, स्वास्थ्य.. सभी जानकारियों से जुड़े रहने के लिए हमारे whatsapp ग्रुप को जॉइन जरूर करें.

Raman

Ramandeep Singh village ramgarh sirsa (haryana)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button