Solar Pump Sunsidy :- 25 लाख कोमिलेगा मुफ्त सोलर पैनल

Join WhatsApp Join Group
Like Facebook Page Like Page

Solar Pump Sunsidy, सरकार द्वारा आए दिन किसान हित में नई नई योजनाए लाई जाती है उन्हीं योजनाओं मे से Solar Pump Sunsidy योजना एक है। किसान साथियो हाल ही मे पीएम मोदी द्वारा घोषित घरेलू उपभोक्ताओं को मुफ्त सोलर बिजली योजना का लाभ सबसे अधिक उत्तर प्रदेश के उपभोक्ताओं को मिलेगा।

 

25 फीसदी लक्ष्य यूपी को मिला भारत सरकार की इस योजना में

75 फीसदी सब्सिडी मिलेगी एक व दो किलोवाट का पैनल लगवाने पर

 

25 लाख उपभोक्ता को मिलेगा योजना का लाभ. 

केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत एक करोड़ घरेलू उपभोक्ताओं के छतों पर सोलर पैनल लगाने का जो लक्ष्य तय किया है, उसमें अकेले 25 फीसदी हिस्सेदारी यूपी को दी गई है। यूपी के 25 लाख उपभोक्ता इस योजना से आच्छादित किए जाएंगे।

 

Solar Pump Sunsidy को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने “पीएम सूर्य-घर मुफ्त बिजली योजना” पर 75 हजार करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है। सोलर पैनल लगवाने वाले उपभोक्ताओं को हर माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली के साथ ही पैनल लगाने में केंद्र व राज्य सरकार की सब्सिडी का लाभ मिलेगा।

 

सब्सिडी का लाभ सिर्फ घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को दिया जाना है। यूपी मे केंद्र सरकार द्वारा तय लक्ष्य को पूरा करने के लिए बिजली वितरण कंपनियों को लक्ष्य वितरित कर दिया है। यूपी मे इसके लिए सभी सेंटरों पर वेंडर इम्पैनलमेंट की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। यूपी के पास इस समय 501 वेंडर पंजीकृत हैं।

Read More  पीएम मोदी की छवि का गुब्बारा फट गया एक सभा मे बोले राहुल गांधी

 

एक किलोवाट पैनल पर 15 हजार रुपये खर्च. 

इस योजना के तहत यदि कोई उपभोक्ता एक किलोवाट का सोलर पैनल लगवाता है तो उसे महज 15 हजार रुपये अपने पास से खर्च करने होंगे। कुल 60 हजार की लागत में 30 हजार रुपये केंद्र और 15 हजार रुपये राज्य सरकार से सब्सिडी मिलेगी।

 

Also read :- हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ के सरकारी वकीलों के पदनाम में अटॉर्नी शब्द पर उठा सवाल

 

एक किलोवाट और दो किलोवाट के पैनल पर लागत का 75 फीसदी सब्सिडी दिए जाने की व्यवस्था है। तीन किलोवाट के पैनल पर सब्सिडी 60 फीसदी, चार किलोवाट पर 45 फीसदी, पांच किलोवाट पर 36 फीसदी सब्सिडी का इंतजाम है।

Solar Pump Sunsidy
Solar Pump Sunsidy

किलोवाट बढ़ने के साथ ही सब्सिडी की दर कम होती जाएगी. 

10 किलोवाट के पैनल पर कुल 18 फीसदी सब्सिडी दी गई है।योजना के तहत भारत सरकार के पोर्टल और इसके लिए बनाये गए मोबाइल ऐप के माध्यम से उपभोक्ता आवेदन कर सकेंगे। आवेदन के साथ ही उपभोक्ता वेंडर भी चयनित करेंगे। पैनल लग जाने और मीटर से जुड़ जाने की प्रक्रिया के बाद इस योजना के तहत दी जाने वाली सब्सिडी डीबीटी के माध्यम से उपभोक्ता के खाते में भेजी जाएगी।

 

Breaking news 

Government of haryana, साथ हरियाणा मे भी किसान साथियो की सहायता के लिए सीएम मनोहार सरकार भी दिन रात कार्यरत है हाल ही मे किसान सहयोग के लिए भूमि सिचाई के लिए 75% Solar Pump Sunsidy का अनुदान दे रही है.

आधिकारिक साइट पर जाकर किसान साथी जल्द आवेदन कर योजना का लाभ उठा सकते हैं.

Read More  लाडली योजना: बेटियों को मिलेंगे 3000 रुपये महीने पेंशन, जाने क्या है पूरी स्कीम

 

Breaking news 

वहीं हाल ही मे सीएम ने विधानसभा सत्र में किराए पर रह रहे किरायेदारों के लिए भी बड़ी घोषणा की है जिसमें जो भी किराएदार 2 साल से अधिक समय से जिस जगह पर रह रहा है उसको मालिकाना हक दिलाने के लिए नई पॉलिसी लेकर आई है साथ ही

 

Breking news

नारनौल / पिलर के नीचे दबकर महिला की मौत

निर्माणाधीन मकान की तीसरी मंजिल से गिरा; नीचे पशुओं के लिए चारा काट रही थी  महिला

नारनौल के समीपवर्ती गांव फैजाबाद में निर्माणाधीन मकान का तीसरी मंजिल का पिलर एक महिला के ऊपर गिर गया। हादसे में महिला गंभीर रूप से घायल हो गई। आनन फानन परिजन उसे एक निजी अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां पर चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने महिला के शव को अपने कब्जे में लेकर उसका पोस्टमॉर्टम करवाने के बाद परिजनों को सौंप दिया।

 

बने रहे आप हमारी वेबसाइट Esmachar के साथ. आपको हरियाणा ही नहीं बल्कि सभी महत्वपूर्ण सूचनाओं से हम रूबरू कराने के लिए सबसे पहले तयार है. चाहे खबर कोई भी हो. सरकारी योजनाए, क्राइम, Breaking news, viral news, खेतीबाड़ी, स्वास्थ्य.. सभी जानकारियों से जुड़े रहने के लिए हमारे whatsapp ग्रुप को जॉइन जरूर करें.

Raman

Ramandeep Singh village ramgarh sirsa (haryana)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button