PM Surya Ghar Yojana: हर महीने मिलेगी 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली 

Join WhatsApp Join Group
Like Facebook Page Like Page

PM Surya Ghar Yojana: जिलावासी पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का उठाएं लाभ : पार्थ गुप्ता

 

PM Surya Ghar Yojana: छत पर सौर ऊर्जा पैनल लगाने पर हर महीने मिलेगी 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली

PM Surya Ghar Yojana

PM Surya Ghar Yojana: डबवाली। उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने जिलावासियों का आह्वान किया कि सभी जिलावासी सरकार की ओर से लागू की गई पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठाएं।

 

PM Surya Ghar Yojana: का ऐसे उठाए लाभ 

इस योजना के तहत छत पर सौर ऊर्जा पैनल लगवाने पर हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 13 फरवरी, 2024 को की थी।

 

PM Surya Ghar Yojana: मौजूदा मानक कीमत

उन्होंने बताया कि यह योजना 2 किलोवाट क्षमता वाली प्रणाली के लिए प्रणालीगत लागत के 60 प्रतिशत और 2 से 3 किलोवाट क्षमता वाली प्रणाली के लिए अतिरिक्त प्रणालीगत लागत के 40 प्रतिशत के बराबर सीएफए प्रदान करेगी। सीएफए को 3 किलोवाट पर सीमित किया जाएगा।

 

उन्होंने बताया कि मौजूदा मानक कीमतों पर, इसका आशय 1 किलोवाट क्षमता वाली प्रणाली के लिए 30,000 रुपये, 2 किलोवाट क्षमता वाली प्रणाली के लिए 60,000 रुपये और 3 किलोवाट या उससे अधिक वाली प्रणाली के लिए 78,000 रुपये की सब्सिडी से होगा।

PM Surya Ghar Yojana: राष्ट्रीय पोर्टल के माध्यम से सब्सिडी

उपायुक्त ने बताया कि इस योजना में शामिल होने वाले परिवार राष्ट्रीय पोर्टल के माध्यम से सब्सिडी के लिए आवेदन करेंगे और छत पर सौर ऊर्जा स्थापित करने के लिए एक उपयुक्त विक्रेता का चयन करने में सक्षम होंगे। राष्ट्रीय पोर्टल स्थापित की जाने वाली प्रणाली के उचित आकार, लाभ की गणना, विक्रेता की रेटिंग आदि के बारे में प्रासंगिक जानकारी प्रदान करके परिवारों को उनकी निर्णय लेने की प्रक्रिया में सहायता प्रदान करेगा।

Read More  Haryana News: जींद की जाट धर्मशाला में हरियाणा सरपंच एसोसिएशन ने लिए सरकार के खिलाफ कड़े फ़ैसला

 

Also Read: गुसाईयाणा में दूल्हों ने की अनोखी मिसाल पेश, 11 लाख का दहेज छोड़कर एक रुपया नारियल लिया

 

उन्होंने बताया कि इस योजना में शामिल होने वाले परिवार 3 किलोवाट तक के आवासीय आरटीएस प्रणाली की स्थापना हेतु वर्तमान में लगभग 7 प्रतिशत के गारंटी-मुक्त कम-ब्याज वाले ऋण का लाभ उठाने में सक्षम होंगे।

 

इसके जरिए शहरी स्थानीय निकाय और पंचायती राज संस्थाएं भी अपने क्षेत्रों में आरटीएस स्थापनाओं को बढ़ावा देने हेतु विभिन्न प्रोत्साहनों से लाभान्वित होंगे।

 

उन्होंने बताया कि यह योजना नवीकरणीय ऊर्जा सेवा कंपनी (आरईएससीओ) आधारित मॉडलों के लिए भुगतान संबंधी सुरक्षा के लिए एक घटक के साथ-साथ आरटीएस में नवीन परियोजनाओं के लिए एक कोष प्रदान करेगी।

 

Also Read: Election 2024: सोनिया गाँधी की लोकसभा सदस्यता समाप्ति बारे RTI दायर कर सूचना मांगी

 

इस योजना के माध्यम से शामिल घर बिजली बिल बचाने के साथ-साथ डिस्कॉम को अधिशेष बिजली की बिक्री के माध्यम से अतिरिक्त आय अर्जित करने में सक्षम होंगे। 3 किलोवाट क्षमता वाली एक प्रणाली एक घर के लिए औसतन प्रति माह 300 से अधिक यूनिट उत्पन्न करने में सक्षम होगी।

 

सरकार ने इस योजना की शुरुआत के बाद से जागरूकता बढ़ाने और इच्छुक परिवारों से आवेदन प्राप्त करने हेतु एक व्यापक अभियान शुरू किया है।

 

PM Surya Ghar Yojana: ऑनलाइन कराएं रजिस्‍ट्रेशन

आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो https://pmsuryaghar.gov.in अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. यहां स्‍टेप बाय स्‍टेप जानकारी दी गई है कि कैसे आप ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं.

 

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट

https://pmsuryaghar.gov.in पर जाएं और अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर चुनें.

Read More  लाडली योजना: बेटियों को मिलेंगे 3000 रुपये महीने पेंशन, जाने क्या है पूरी स्कीम

अब अपने राज्य और बिजली वितरण कंपनी का नाम चुनें. फिर अपना बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल डालें.

नए पेज पर कंज्यूमर नंबर और मोबाइल डालकर लॉगइन करें.

जब फॉर्म खुल जाएगा तो इसमें दिए गए दिशा-निर्देशों के तहत रूफटॉप सोलर पैनल के लिए अप्लाई करें.

इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको फीजिबिलिटी अप्रूवल मिलेगा, इसके बाद अपने DISCOM के साथ रजिस्टर्ड किसी भी वेंडर से प्लांट इंस्टॉल करा सकेंगे.

 

बने रहे आप हमारी वेबसाइट Esmachar के साथ. आपको हरियाणा ही नहीं बल्कि सभी महत्वपूर्ण सूचनाओं से हम रूबरू कराने के लिए सबसे पहले तयार है. चाहे खबर कोई भी हो. सरकारी योजनाए, क्राइम, Breaking news, viral news, खेतीबाड़ी, स्वास्थ्य.. सभी जानकारियों से जुड़े रहने के लिए हमारे whatsapp ग्रुप को जॉइन जरूर करें.

Raman

Ramandeep Singh village ramgarh sirsa (haryana)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button