Khetibaadi: देश के इस राज्य के किसान का कमाल! 17kg की शकरकंदी… देख लोग भी हैरान

Join WhatsApp Join Group
Like Facebook Page Like Page

Khetibaadi: शकरकंद को मापने के लिए लगाई खास मशीन

 

Khetibaadi: खेती में लगातार नए प्रयोग हो रहे हैं. इसका परिणाम भी काफी सुखद आ रहा है. पर बोकारो के जरीडीह प्रखंड के बाधडीह गांव के किसान श्यामलाल महतो ने सबको चौका दिया.

17kg शकरकंदी
Khetibaadi
Khetibaadi
Khetibaadi

Khetibaadi: अपने 31 डेसिमल के खेत में 17 किलो 300 ग्राम का शकरकंद उगाकर सबका ध्यान आकर्षित किया है. इस विशाल शकरकंद चर्चा किसानों में खूब जोरों पर है. लोग इसे देखने के लिए दूर-दराज इलाकों से पहुंच रहे हैं.

 

Khetibaadi: इस विधि से करते हैं खेती

किसान श्यामलाल महतो ने लोकल 18 को बताया कि वह बीते 30 वर्षों से खेती कर रहे हैं, लेकिन पहली बार उन्होंने इतना बड़ा शकरकंद देखा है.

 

जो बाजार में मिलने वाले शकरकंद की तुलना में कई गुना अधिक बड़ा और वजनदार है. श्यामलाल ने बताया कि उन्होंने जनवरी महीने में शकरकंद की रोपाई की थी. ऑर्गेनिक विधि से शकरकंद कि खेती की है. Khetibaadi

 

जिसमें सबसे पहले उन्होंने उन्नत किस्म के बीजों से शकरकंद के पौधे तैयार किए और बाद में खेतों में पौधे कि बुवाई कर नियमित समय पर जैविक खाद (गोबर) का छिड़काव किया. बीच-बीच में पानी पटाकर शकरकंद की पैदावार को बढ़ाने का प्रयास किया था. Khetibaadi

 

जिसमें उन्हें कुल लागत 2000 हजार रुपए की आई थी. इसे लगभग 500 किलो तक के शकरकंद आसानी से उत्पादन हो जाता है. बाजार में सीजन अनुसार 30 से लेकर 50 रुपए तक प्रति किलो की रेट से बिक्री हो जाती है.

Read More  Success Story:- चपरासी का बेटा बना डिप्टी कलेक्टर, UPPSC में हासिल की 24वीं रैंक

 

Khetibaadi: इस उपलब्धि क्या कहा किसान ने

श्यामलाल ने बताया कि वह इस उपलब्धि से खुश हूं. इसका श्रेया अपने परिवार और सभी किसानो को देना चाहता हूं, जिन्हें खेती करना पसंद है.

 

वह आगे बढ़कर काम करना चाहते हैं और भविष्य में इस बड़े आकार के शकरकंद को वह किसानों को देना चाहेंगे, ताकि वह आधुनिक खेती को अपना कर बेहतर पैदावार और गुणवत्तापूर्ण तरीके से फसल का उत्पादन कर सकते हैं. Khetibaadi

 

बने रहे आप हमारी वेबसाइट Esmachar के साथ. आपको हरियाणा ही नहीं बल्कि सभी महत्वपूर्ण सूचनाओं से हम रूबरू कराने के लिए सबसे पहले तयार है. चाहे खबर कोई भी हो. सरकारी योजनाए, क्राइम, Breaking news, viral news, खेतीबाड़ी, स्वास्थ्य.. सभी जानकारियों से जुड़े रहने के लिए हमारे whatsapp ग्रुप को जॉइन जरूर करें.

Raman

Ramandeep Singh village ramgarh sirsa (haryana)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button