Kejriwal Arrested: दिल्ली सीएम केजरीवाल का सीएम पद से इस्तीफा जरूरी?

अगर इस्तीफा दिया तो कोन होगा दिल्ली का अगला सीएम

Join WhatsApp Join Group
Like Facebook Page Like Page

Kejriwal Arrested: क्या गिरफ्तारी के बाद सीएम पद से इस्तीफा देना जरूरी?

 

Kejriwal Arrested: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के ऊपर दबाव बढ़ रहा है। उनके गिरफ्तार हुए एक हफ्ते हो गए हैं और इस बीच ईडी की हिरासत से ही उन्होंने अपनी सरकार के लिए दो निर्देश जारी किए हैं।

 

Kejriwal Arrested: आगे की जांच शुरू 

अब इस बात की जांच शुरू हो गई है कि ईडी की हिरासत से वे कैसे और किस नियम के तहत निर्देश जारी कर रहे हैं। इस बीच भाजपा की ओर से प्रदर्शन तेज हो गया है।मंगलवार को आम आदमी पार्टी के नेता प्रधानमंत्री निवास पर प्रदर्शन करने जा रहे थे तो भाजपा नेता दिल्ली सचिवालय का घेराव करने पहुंचे।

 

भाजपा इस बात के लिए दबाव बना रही है कि केजरीवाल को इस्तीफा देना चाहिए। कानूनी जानकारों और संविधान विशेषज्ञों ने भी कहना शुरू कर दिया है कि जेल जाने पर मंत्री या मुख्यमंत्री के इस्तीफा देने का कोई प्रावधान नहीं है लेकिन इसका भी कोई प्रावधान नहीं है कि मुख्यमंत्री जेल में रह कर कैबिनेट की बैठक करे।

 

Kejriwal Arrested: केजरीवाल को सरकार चलाने की इजाजत मिल सकती है।

कहा जा रहा है कि सरकार चलाने के लिए कैबिनेट की बैठक जरूरी शर्त है। बिना कैबिनेट की बैठक के कोई भी फैसला नहीं हो सकता है। दूसरी ओर आम आदमी पार्टी की ओर से तर्क दिया जा रहा है कि जिस तरह से सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सहारा समूह के प्रमुख सुब्रत रॉय सहारा को जेल में बैठ कर अपनी कंपनी का काम करने की इजाजत मिली थी उसी तरह से केजरीवाल को सरकार चलाने की इजाजत मिल सकती है।

Read More  सीएम ममता बनर्जी व केरल के सीएम पिनरायी हो सकते है गिरफ्तार-केजरीवाल

 

यह भी कहा जा रहा है कि उनको वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कैबिनेट बैठक की इजाजत मिल सकती है। हालांकि सुब्रत रॉय को सुविधा इसलिए मिली थी ताकि वे कंपनी की संपत्ति बेच कर निवेशकों का पैसा लौटा सकें। बहरहाल, केजरीवाल को लेकर अगले कुछ दिन बहुत अहम हैं।

 

Kejriwal Arrested: अगर सीएम पद से इस्तीफा दिया तो कोन होगा दिल्ली का अगला सीएम 

अगर उनको इस्तीफा देना पड़ता है तो कौन मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालेगा यह भी बड़ा सवाल है। उनकी पत्नी के मुख्यमंत्री बनने की चर्चा है लेकिन वे विधायक नहीं हैं और अभी कोई सीट खाली भी कराई जाती है तो उस पर उपचुनाव होगा, इसकी गारंटी नहीं है क्योंकि दिल्ली में अगले साल जनवरी में विधानसभा का चुनाव होने वाला है।

 

Also Read: मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: रक्षामंत्री बोले अग्निवीर स्कीम में बदलाव को तैयार

 

Kejriwal Arrested: अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद से ही इस बात की चर्चा चल रही है कि मनीष सिसोदिया की रिहाई हो सकती है।

Kejriwal Arrested

यानी उनको जमानत मिल सकती है। हालांकि ऐसी चर्चाओं का कोई आधार नहीं है लेकिन साजिश थ्योरी में विश्वास करने वालों का मानना है कि अब एजेंसियां उनकी जमानत का विरोध नहीं करेंगी।

 

साजिश थ्योरी के मुताबिक सिसोदिया का अब अरविंद केजरीवाल से मोहभंग हो चुका है। पिछले काफी दिन से उनका कोई बयान नहीं आया है और न कोई चिट्ठी सामने आई है।

 

पहले वे दिल्ली के लोगों को संबोधित करते थे, बच्चों को चिट्ठी लिखते थे लेकिन अब वे एकदम चुप हैं। माना जा रहा है कि उनके बाहर आने से आम आदमी पार्टी में वर्चस्व की जंग छिड़ सकती है।

Read More  Anti Incumbency: पीएम मोदी के खिलाफ एंटी इन्कंबैंसी दिखने लगी

 

हालांकि इस साजिश थ्योरी में विश्वास करने वाले पहले कह रहे थे कि केजरीवाल जेल गए थो पंजाब में बिखराव होगा और भगवंत मान नेता बन जाएंगे।

 

हालांकि अभी तक तो यही दिख रहा है कि भगवंत मान पंजाब छोड़ कर रोज दिल्ली में प्रदर्शन कर रहे हैं।इसी तरह यह कहा जा रहा है कि सिसोदिया जेल से निकलने के बाद मुख्यमंत्री पद पर दावा करेंगे क्योंकि केजरीवाल के बाद वे घोषित रूप से नंबर दो नेता थे।

 

यहां तक कहा जा रहा है कि केजरीवाल अगर सिसोदिया को सीएम नहीं बनाएंगे तो वे बागी हो जाएंगे।

 

हालांकि यह सब दूर की कौड़ी है और इस बारे में कोई भी अटकल तभी आगे बढ़ेगी, जब सिसोदिया को जमानत मिले और वे जेल से बाहर आएं।

Raman

Ramandeep Singh village ramgarh sirsa (haryana)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button