घग्गर अपडेट: पूर्व की खामियोंं से सबक ले घग्गर नदी के तटबंध बनाए जाए मजबूत : उपायुक्त आरके सिंह

Join WhatsApp Join Group
Like Facebook Page Like Page

घग्गर अपडेट: घग्घर नदी के तटबंधों को मजबूत करने का कार्य किया जाएगा। इसके लिए सिरसा जिले में जहां से घग्घर गुजरती है। वहां पर तटबंध मजबूत करने का कार्य किया जाएगा।

 

घग्गर अपडेट, सिरसा के जिला उपायुक्त आरके सिंह ने कहा कि संबंधित विभाग के अधिकारी पूर्व में हुई खामियों से सबक लेते हुए कमजोर तटबंधों पर विशेष फोकस करें और समय रहते तटबंधों व चैनलों को मजबूत किया जाए। उन्होंने कहा कि बारिश के मौसम से पहले ही बाढ बचाव प्रबंधन के सभी तैयारियां पूरी की जाएं, ताकि किसी भी संभावित आपदा से सफलतापूर्वक निपटा जा सके।

घग्गर अपडेट
घग्गर अपडेट

हरियाणा में सिरसा के डीसी आरके सिंह ने बताया कि पिछले वर्ष 2023 घग्घर नदी में बनें बाढ़ के हालात से मिले अनुभव के आधार पर साइफन के साथ लगते एरिया को पक्का किया जाएगा। ताकि अधिक पानी आने की स्थिति में कोई कटाव न हो।

इस पर राजस्थान सरकार के सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 60 लाख रुपये की लागत से तटबंधों की मरम्मत करने का एस्टिमेंट तैयार गया है।

बता दें कि सिरसा के उपायुक्त आरके सिंह ने बाढ़ बचाव प्रबंधों की तैयारियों के मद्देनजर हरियाणा राजस्थान सीमा के पास इंदिरा कैनाल के नीचे से गुजरने वाले घग्गर नदी के साइफन प्वाइंट का निरीक्षण किया। इस दौरान राजस्थान सरकार के सिंचाई विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।

निरीक्षण के दौरान उनके साथ एसडीएम ऐलनाबाद डा. वेद प्रकाश बेनीवाल, सिंचाई विभाग के स्.श्व आत्मा राम भांभू सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

Read More  Narendra Modi Oath Ceremony: सज गया मंच, मंत्री भी पहुंचे... देखें मोदी 3.0 का शपथ ग्रहण LIVE

 

सिरसा के उपायुक्त आरके सिंह ने कहा कि नीद में बनें पुलों के आसपास सफाई सही ढंग से हो, ताकि इनमें पानी बहाव की क्षमता बढ़ सके। उपायुक्त ने घग्गर नदी का निरीक्षण करने के दौरान नदी के साथ लगते गांवों के लोगों व किसानों की समस्याएं भी सुनी। इस दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के समाधान बारे दिशा-निर्देश दिए।

घग्गर अपडेट: गांव फरवाई में कश्ती में बैठकर लिया हालात का जायजा

उपायुक्त आरके सिंह ने अपने निरीक्षण के दौरान गांव फरवाई व बुढाभाणा गांव के बीच घग्गर नदी में कश्ती से सफर कर रहे ग्रामीणों से बातचीत की। इसके उपरांत वे अधिकारियों सहित स्वयं कश्ती में सवार होकर फरवाई व बुढाभाणा में बने तटबंधों का बारीकी से निरीक्षण किया।

मौके पर मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस तरह के तटबंधों पर विशेष निगरानी की जाए और समय-समय पर उच्च अधिकारी व्यक्तिगत तौर पर निरीक्षण करते हुए मिलने वाली कमियों को तुरंत प्रभाव से दूर करवाएं।

 

घग्गर अपडेट: जब कोल्ड ड्रिंक की जगह मांगी लस्सी

उपायुक्त आर के सिंह ने अपने निरीक्षण के दौरान गांव नेजाडेला कलां में ग्रामीणों से बातचीत करते हुए उनका हालचाल जाना व कोल्ड ड्रिंक परोसने पर उनसे लस्सी पीने की इच्छा जताई। इस पर ग्रामीणों ने उपायुक्त इस अंदाज की प्रशंसा की और उन्हें लस्सी भी पिलाई।

 

बने रहे आप हमारी वेबसाइट Esmachar के साथ. आपको हरियाणा ही नहीं बल्कि सभी महत्वपूर्ण सूचनाओं से हम रूबरू कराने के लिए सबसे पहले तयार है. चाहे खबर कोई भी हो. सरकारी योजनाए, क्राइम, Breaking news, viral news, खेतीबाड़ी, स्वास्थ्य.. सभी जानकारियों से जुड़े रहने के लिए हमारे whatsapp ग्रुप को जॉइन जरूर करें.

Read More  Haryana News: हरियाणा में बिजली बिल पर मंथली रेंटल खत्म : केवल यूनिट के पैसे ही भरने होंगे

Raman

Ramandeep Singh village ramgarh sirsa (haryana)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button