Bihar News: बिहार में भी उत्तर प्रदेश की तरह चुनावी भूचाल के संकेत

Join WhatsApp Join Group
Like Facebook Page Like Page

Bihar News: तीन मसलों पर फंस रही पार्टी, जानें क्या है रास्ता

Bihar News: भारतीय जनता पार्टी के अंदर भूचाल के पहले की शांति दिख रही है। भाजपा को लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की घोषणा से पहले एक साथ कई मोर्चों पर लड़ाई लड़नी पड़ सकती है। यही कारण है कि बहुत कुछ अटका पड़ा है।

प्रदेश की 7 सीटों में घूमने पर हमें एनडीए के 1/3 वोट खिसकते दिखे। लेकिन अगर उससे कहीं कम यानी एनडीए का 1/5 वोट टूटता है तो भी पासा पलट जाएगा और दोनों पक्ष बराबर होंगे: 22 एनडीए: 18 महागठबंधन

Bihar News: इस गणित को आप भी समझ लीजिए👇🏽

मैंने और मेरे सहयोगियों ने पश्चिम बिहार की सात सीटों (कराकाट, जहानाबाद, पाटलिपुत्र, नालंदा, हाजीपुर, वैशाली, आरा और बक्सर) का दौरा किया जहां अभी चुनाव होना बाक़ी है।

हमने लगभग 300 साधारण वोटर से बात की (अधिकांश पुरुष थे, महिलाएँ जिनकी एनडीए के साथ टिके रहने की संभावना ज़्यादा है उनसे हम बहुत कम बात कर पाये)।पिछले लोक सभा चुनाव में बीजेपी और सहयोगियों को जिन 188 लोगों ने वोट दिया था,

उनमें से 63 (यानी 33%) ने कहा कि वो इस बार वोट बदलेंगे। उधर महागठबंधन के वोटरों में सिर्फ़ 3% अपना वोट बदलेंगे। मतलब 2019 में एनडीए को जो 53% वोट मिले थे, उसमें 16% की गिरावट हो सकती है।

अगर वो सब वोट पलट कर महागठबंधन में गये तो एनडीए 37% और महागठबंदन 46% वोट पर पहुँच जाएगा। ऐसे में एनडीए 5 सीट पर सिमट जाएगा।

Read More  पंचकूला सेक्टर-6 में 11 मंजिला जनरल अस्पताल की बिल्डिंग बनाने का मामला आया सामने

लेकिन हमने सावधानी से काम लेते हुए कम से कम का हिसाब किया, इसलिए भी कि महिलाओं में एनडीए का वोट ज़्यादा हो सकता है।

मान लीजिए एनडीए का हर तीसरा नहीं, हर पाँचवा वोट खिसक रहा है, यानी उसे 11% का नुक़सान है और उसमें से 10% महागठबंधन के पास जाता है। ऐसे में एनडीए 42% और महागठबंधन 40% वोट पर रहेगा और एनडीए को 22 सीट आयेंगी तथा महागठबंधन को 18 सीट।

Bihar News: बिहार में बीजेपी और सहयोगियों को कम से कम 17 सीट का नुक़सान है, अगर महागठबंधन की हवा तेज हो गई तो यह 25 का नुक़सान भी हो सकता है। यानी कम से कम महागठबंधन को 18 और एनडीए को 22 और ज़्यादा हुआ तो महागठबंधन को 25 और एनडीए को 15 सीट आने का अनुमान है।

Bihar News: वैधानिक चेतावनी

यह ज़मीनी मूल्यांकन है, कोई एग्जिट पोल नहीं है। शर्त या सट्टा ना लगायें! मेरी बात पर विश्वास ना हो तो ख़ुद घूमकर 50 साधारण वोटर से बात करें और अपने निष्कर्ष यहाँ पोस्ट करें।

Also Read: HBSE 10th Result: जारी होगा हरियाणा बोर्ड की 10th का रिजल्ट, यहा कर सकेंगे चेक. 

Bihar News: मंत्रिमंडल और सीट शेयरिंग से होगा साफ

चाणक्या इंस्टीट्यूट ऑफ पॉलिटिकल राइट्स एंड रिसर्च के अध्यक्ष सुनील कुमार सिन्हा कहते हैं- “बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार तत्काल हो जाए तो साफ हो जाएगा कि शाहनवाज हुसैन या मंगल पांडेय के साथ क्या होने वाला है?

इसके साथ ही राजग के दलों में सीट शेयरिंग की घोषणा हो जाए तो भी पक्का हो जाएगा कि भागलपुर की सीट पर हुसैन का दावा पक्का है या जदयू के नरेंद्र कुमार नीरज उर्फ गोपाल मंडल की घोषणा।

Read More  लोकसभा चुनाव शुरू होने से पहले ही बीजेपी ने हार मान ली है?

सीट शेयरिंग के बाद भाजपा खाते की सीटों के लिए दौड़ लगा रहे प्रत्याशियों का नाम भी कुछ हद तक पक्का मान लिया जाएगा। इन दो बातों के बाद सामने आ जाएगा कि भाजपा के अंदर शांति है या भूचाल!

जदयू के साथ आने के पहले भाजपा के कई नेता संसद जाने की तैयारी किए बैठे थे, लेकिन अब आधे तो वैसे ही हताश हैं। इसलिए, वक्त का इंतजार सभी को है।”

बने रहे आप हमारी वेबसाइट Esmachar के साथ. आपको हरियाणा ही नहीं बल्कि सभी महत्वपूर्ण सूचनाओं से हम रूबरू कराने के लिए सबसे पहले तयार है. चाहे खबर कोई भी हो. सरकारी योजनाए, क्राइम, Breaking news, viral news, खेतीबाड़ी, स्वास्थ्य.. सभी जानकारियों से जुड़े रहने के लिए हमारे whatsapp ग्रुप को जॉइन जरूर करें.

Raman

Ramandeep Singh village ramgarh sirsa (haryana)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button