Kidney and liver transplant scheem: हरियाणा सीएम नायाब का बड़ा ऐलान… फ्री होगा इलाज

Join WhatsApp Join Group
Like Facebook Page Like Page

Kidney and liver transplant scheem: फ्री में लिवर-किडनी का ट्रांसप्लांट

 

Kidney and liver transplant scheem: हरियाणा में अब लिवर और किडनी की बीमारी से जूझ रहे लोगों को राहत देने के लिए हरियाणा सीएम नायाब ने प्रदेशवासियों को बड़ी सौगात दी है अब बिमारी से ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है।

हरियाणा सरकार ने एसी बीमारियो की ओर ध्यान देते हुवे मरीजों को बड़ी राहत देने का अटल फैसला किया है. हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी ने आज बड़ा ऐलान करते हुए मुख्यमंत्री मुफ्त इलाज योजना (MMIY) के तहत मरीजों को 3 लाख रुपए तक की मुफ्त किडनी और लिवर ट्रांसप्लांट सेवा को मंजूरी दे डाली है.

Kidney and liver transplant scheem

Kidney and liver transplant scheem
Kidney and liver transplant scheem

 

Kidney and liver transplant scheem: लिवर-किडनी का फ्री में ट्रांसप्लांट 

वहीं हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के तहत भी 3 लाख रुपए के विशेष फिक्स्ड लिवर और किडनी ट्रांसपोर्ट पैकेज बनाने को मंजूरी दे डाली है, जो ऐसे मरीजों के ट्रांसप्लांट खर्च के बदले उन्हें दिया जाएगा.

 

आपको बता दें कि इससे पहले मुख्यमंत्री मुफ्त इलाज योजना (MMIY) के तहत लिवर और किडनी ट्रांसप्लांट से संबंधित खर्चों को कवर करने के बारे में कोई प्रावधान मौजूद नहीं था जिसके चलते जरुरतमंद मरीजों को इलाज के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था.

 

Kidney and liver transplant scheem: मरीजों को मिलेगी बड़ी राहत 

हरियाणा के स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान और आयुष मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने हरियाणा सीएम के इस घोषणा के बारे में पुष्टि की और बताया कि इस नई पहल के जरिए मरीज़ पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस, रोहतक में बिना किसी खर्च की चिंता किए बगैर लिवर और किडनी का ट्रांसप्लांट करवा सकेंगे.

 

Kidney and liver transplant scheem: इस सुविधा से समाज के कमजोर तबके को लिवर, किडनी की बीमारी में बड़ी राहत मिलेगी.

डॉ. कमल गुप्ता ने बताया कि इस फैसले के जरिए लोगों के जीवन को बचाने के लिए इलाज मुहैया कराया जाएगा, जिसकी फिलहाल बहुत ज्यादा जरूरत है क्योंकि काफी मरीज को इस तरह का ट्रांसप्लांट करवाने के दौरान पैसों की कमी का सामना करना पड़ता है।

 

Also Read: Haryana Big update: चिंताजनक रिपोर्ट….हरियाणा के इन 337 प्राथमिक स्कूलों को बंद करने की तैयारी…विरोध में आया शिक्षक संघ

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button