Haryana vidhansabha election को लेकर सर्वे एजेंसियों का ताजा सर्वे

Join WhatsApp Join Group
Like Facebook Page Like Page

Haryana vidhansabha election: हरियाणा में विधानसभा चुनाव को सिर्फ 3 महिने का समय बाकी

 

✒️✒️LD SWAMI

Haryana vidhansabha election: ऐसे में सत्तारूढ़ बीजेपी प्रदेश में नई नई योजनाओं की घोषणा कर आगामी विधानसभा चुनाव में वोटरों को साधने का प्रयास कर रही है वही विपक्ष में बैठी कांग्रेस भी इस बार 10 साल के सूखे को खत्म करने के लिए कमर कस रखी है।

हरियाणा कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की दिल्ली में राहुल गांधी के साथ हुई मीटिंग के बाद कांग्रेस में खेमे बाजी की बयानबाजी पर विराम लगा है और SRK गुट से किरण चौधरी का बीजेपी में चला जाना भी मुख्य कारण माना जा रहा है।

इसी चुनावी माहौल में Star Sky Agency के साथ सर्वे करने वाली तीन ऐजेन्सियों ने हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर सर्वे किया है जिसमें आने वाले 3 महिने बाद आगामी विधानसभा चुनाव को मध्य नजर रखते हुए एक सर्वे किया है जिसमें मुख्य पार्टी बीजेपी और कांग्रेस को मिलने वाली संभावित सीटो का आंकड़ा निकाला गया है।

2019 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 36.49% कांग्रेस को 28.08% वोट मिले थे वही जेजेपी पहली बार विधानसभा चुनाव लड़कर 14.84% वोट हासिल किए थे।

Haryana vidhansabha election: बीएसपी 4.21% आईएनएलडी 2.44% स्वतंत्र 9.17% और अन्य के खाते में 4.77% वोट आऐ थे।

इस बार प्रदेश में हवा का रुख अलग नजर आ रहा है।10 साल की बीजेपी सरकार के खिलाफ एंटी इनकमबैसी भी देखने को मिल रही है वही बीजेपी की नान जाट की राजनीति से जाटों की नाराज़गी, किसान आंदोलन के कारण किसानों की नाराज़गी और अग्नि वीर को लेकर युवाओं में भी नाराज़गी है।

किसान आंदोलन और अग्नि वीर योजना भले ही केन्द्र सरकार से जूडी हो लेकिन लोग इसे प्रदेश की राजनीति से भी जोड़ रहे हैं वही मंहगाई और बेरोजगारी भी मुद्दा छाया हुआ है।

सर्वे में वोट प्रतिशत की बात करें तो इस बार कांग्रेस को पिछले विधानसभा चुनाव के मुकाबले 14% अधिक यानी की 42% मत प्राप्त होते दिखाई दे रहे हैं वही बीजेपी को 2019 के मुकाबले 12% मत कम प्राप्त हो रहे हैं यानि की 25% मत मिल सकते हैं।

2019 में तीसरे नंबर पर रही जेजेपी को इस बार भारी नुक्सान होता दिखाई दे रहा है। उनका 14.84% से घटकर मात्र 5% तक रह सकता है लेकिन आईएनएलडी के लिए अच्छी खबर यह है कि उनका पिछला प्रर्दशन जो 2.44% का था वो अब बढ़कर 8% तक हो सकता है।

 

Haryana vidhansabha election: इसी लिहाज से अगर सीटो की बात करें तो हरियाणा के आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस बड़ी पार्टी बनकर उबरती हुईं दिखाई दे रही है।

कांग्रेस – 58 से 62

बीजेपी -25 से 28

अन्य – 7 से 9

टोटल सैम्पल साइज -84765

एरर -प्लस माइनस 3

 

Also Read: Haryana Election: कांग्रेस ने पहला सर्वें पूरा किया 65 सीटों के टारगेट के साथ सक्रियता बढ़ाई 

Related Articles

Back to top button