Haryana News: हरियाणा में पत्रकारों की पेंशन बढ़ाने की लगाई जा रही गुहार!

Join WhatsApp Join Group
Like Facebook Page Like Page

Haryana News: हरियाणा में पत्रकारों की पेंशन बढ़ाकर 40000 रुपए की जाए, दिवाकर

 

Haryana News:ऐलनाबाद , 26 जून( रमेश भार्गव ) हरियाणा गवर्नमेंट पेंशन पत्रकार संघ के प्रदेश अध्यक्ष श्री बी के दिवाकर, वरिष्ठ पत्रकार श्री एम पी भार्गव ने जारी विज्ञप्ति में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायाब सिंह सैनी से मांग की है कि प्रदेश में सरकार से पेंशन प्राप्त कर रहे पत्रकारों की पेंशन राशि को बढ़ाकर ₹40000 किया जाए।

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से मुख्यमंत्री ने गत दिवस स्वतंत्रता सेनानियों उनके आश्रितों की पेंशन राशि को 25000 से बढ़कर ₹40000 कर दिया है उसी प्रकार से प्रदेश के पत्रकार भी इस सुविधा के अधिकारी बनते हैं।

  • Haryana News: हरियाणा में पत्रकारों की पेंशन बढ़ाने की लगाई जा रही गुहार!
    Haryana News

क्योंकि यह पेंशन प्राप्त कर रहे पत्रकार भी स्वतंत्रता सेनानियों की तरह से ही संघर्षरत रहे हैं।

इनमें से कुछ पत्रकार तो ऐसे हैं जो आपातकाल के समय अपने समाचार पत्रों के प्रशासन से पूर्व तत्कालीन सरकार एवं अधिकारियों का कोप भाजन बनते रहे हैं।

क्योंकि इस आपातकाल के दौरान स्थानीय समाचार पत्र प्रकाशित करने वाले समाचार पत्रों के संपादकों को उसमें प्रकाशित की जाने वाली सामग्री को पहले जिला प्रशासन से अप्रूव करना पड़ता था। जिसके लिए उन्हें काफी जिल्लत एवं प्रताड़ना भोगनी पड़ती थी।

 

Haryana News:उनका यह संघर्ष भी स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष से कहीं कम नहीं आका जा सकता। 

श्री बीके दिवाकर ने जारी इस विज्ञप्ति में कहा है कि 2017 में हरियाणा सरकार द्वारा पत्रकारों के लिए पेंशन सुविधा जारी की गई थी वह उस समय ₹10000 प्रति माह की राशि जारी करते समय मुख्यमंत्री ने यह आश्वासन दिया था कि, हर वर्ष ₹5000 की बढ़ोतरी कर दी जाएगी एवं यदि इस आधार पर इसकी गिनती की जाए तो आज 7 वर्ष के अंतराल के बाद यह राशि 45000 रुपए महीना हो जानी चाहिए थी।

 

Haryana News: लेकिन इस राशि की बढ़ोतरी करके केवल ₹15000 तक ही किया गया है। 

उन्होंने मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि वह वृद्धावस्था में प्राप्त कर रहे इस सम्मान राशि के माध्यम से ही अपना जीवन यापन कर रहे हैं इसलिए उनके मान और सम्मान एवं मर्यादा को बनाऐ रखने के लिए मुख्यमंत्री महोदय को तत्काल प्रभाव से यह राशि बढ़ाकर उपलब्ध करवाने के आदेश जारी कर दिए जाने चाहिए।

श्री बीके दिवाकर वश्री एम पी भार्गव ने कहा कि हरियाणा के पत्रकारों की चिरकाल से पड़ी लंबित मांगों को लागू करवाने के लिए भी हरियाणा गवर्नमेंट पेंशनर पत्रकार संघ का एक प्रतिनिधिमंडल निकट भविष्य में ही मुख्यमंत्री महोदय से संपर्क करके इन मांगों पर चर्चा करके इन्हें लागू करवाएगा।

उन्होंने आशा व्यक्त की कि हरियाणा के मुख्यमंत्री जिस प्रकार से सूझबूझ और दलेरी से तथा सभी समस्याओं को समझते हुए सब की समस्याओं का समाधान कर रहे हैं उसी प्रकार से पेंशन प्राप्त कर रहे लगभग 200 पत्रकारों की पेंशन राशि की वृद्धि करके 40000 रुपए प्रतिमाह किए जाने के आदेश जारी करेंगे।

Also Read: Haryana election: नवंबर के पहले हफ्ते में हरियाणा विधानसभा चुनाव!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button