Aadhar Update: केवल 5 मिनट मे बदले 10 साल पुराना पता.. नहीं किया तो बंद होगा आधार कार्ड?

Join WhatsApp Join Group
Like Facebook Page Like Page

Aadhar Update: जाने केसे होगा.. जरूरी है या नहीं नीचे पढ़ें

 

Aadhar Update: दोस्तो आज के समय मे आधार कार्ड (Aadhar Card) से लेकर राशन कार्ड, पैन कार्ड  अभी दस्तावेज बहुत महत्वपूर्ण हो चुके है और कुछ अन्‍य दस्‍तावेजों और अकाउंट के साथ लिंक करना भी अनिवार्य हो चुका है.

बता दें कि आधार को अपडेट करने को लेकर सोशल मीडिया पर बहुत सी खबरे चल रही है.

इनमें से बहुत सी खबरों का कोई बेस नहीं होता और ये फर्जी भी होती हैं. अब भी कुछ लोग ऐसी अफवाह फैला रहे हैं कि दस साल से पुराने आधार कार्ड को अपडेट कराना अनिवार्य हो गया है.

अगर आप ऐसा भी करेंगे तो कुछ समय बाद आपका आधार बंद हो जाएगा. हालांकि, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) कई बार यह स्‍पष्‍ट कर चुका है कि आधार को अपडेट कराना अनिवार्य नहीं है.

Aadhar Update: हां, अगर आधार कार्ड पुराना है और उसे अपडेट कराया जाए तो इससे यूजर्स को ही फायदा होने वाला है.

यूआईडीएआई का कहना है कि आधार कार्ड धारकों को अपने पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण से संबंधित कागजातों को अपडेट कर लेना चाहिए.

 

कई साल पुराने आधार कार्ड में पता या फिर आपकी तस्वीर पुरानी हो सकती है, ऐसे में अगर आप इसे अपडेट कराते हैं तो ये आपके लिए ही बेहतर है.

 

हां, अगर आप अपना 10 साल पुराना आधार अपडेट नहीं कराते हैं तो आधार वैसे ही काम करता रहेगा जैसा पहले कर रहा था. यह ब्‍लॉक या निलंबित बिल्‍कुल नहीं होगा.

 

Aadhar Update करना है बहुत आसान

अगर आपका आधार 10 साल पुराना है और आपने इस अवधि में शहर या अपना पता बदल लिया है तो आपको कुछ चीजों में परेशानी हो सकती है. इसीलिए आपको तुरंत अपना आधार अपडेट करना चाहिए. आधार अपडेट आप ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरह से कर सकते हैं.

 

ऑनलाइन आधार अपडेट करने के लिए आपको सबसे पहले myaadhaar.uidai.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद यहां आपको अपनी जानकारी अपडेट करने का विकल्प दिख जाएगा.

 

पूरा प्रोसेस फॉलो करने के बाद कुछ डॉक्यूमेंट भी अपलोड करने होंगे, जिसके बाद आपका आधार अपडेट हो जाएगा. अगर आप ऑनलाइन अपडेट नहीं करना चाहते हैं तो आप आधार सेंटर में जाकर भी ये कर सकते हैं. हालांकि, आपको इसके लिए 50 रुपये की फीस देनी होगी.

 

Also Read: India Post GDS Online Form 2024: आवेदन फॉर्म शुरू… केसे भरे फार्म

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button